प्रचंड हीटवेव का कहर, जानिए उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों का हाल..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

देश बना रेड जोन, 11 राज्यों में लू का कहर
अप्रैल का महीना शुरू होते ही पूरे देशभर में गर्मी का दौर शुरू हो गया है। माह के तीसरे हफ्ते में सूरज ने आग उबल रहा है। भीषण गर्मी के कारण देश के 11 राज्य लू की चपेट में आ चुके है।

11 राज्यों के 17 शहरों का तापमान दोपहर के समय 43 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, आंध प्रदेश के रायलसीमा, तेंलगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तरी मध्य प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में 42 से 44 डिग्री के बीच तापमान दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश के 19 शहरों का तापमान 40 डिग्री से अधिक बना हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : हैवान पिता ने किया रिश्तों को शर्मसार_बेटी के साथ घिनौना सलूक..

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि देश में मौसम लगातार बदल रहा है. उत्तर भारत के राज्यों में हीटवेव का सितम देखने को मिल रहा है, तो कुछ राज्यों में बारिश हुई है. ऐसा ही कुछ रविवार (21 अप्रैल) को भी देखने को मिल सकता है।

आईएमडी ने बताया है कि मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक में बिजली और आंधी के साथ तूफान आ सकता है. इस दौरान हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रतिघंटा रहने वाली है. पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : वनाग्नि की रोकथाम के लिये बड़े स्तर पर जन जागरूकता अभियान शुरू..

राजस्थान के पश्चिमी हिस्से, असम, मेघालय, केरल, माहे, रायलसीमा और तटीय और दक्षिण कर्नाटक में आंधी और तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई गई है. कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और अरुणाचल प्रदेश में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड सफेद इन राज्यों में बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी देखने को मिलने वाली है. उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - 20 रुपये बचाने के चक्कर में कार पलट गई_टला हादसा…Video

मौसम विभाग ने बताया है कि गंगा से सटे पश्चिम बंगाल में बुरी तरह से लू चलने वाली है. ओडिशा, बिहार और झारखंड में भी हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में रातें गर्म रहने वाली हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *