अयोध्या ने भाजपा को नकार दिया_इन राज्यों के सहारे बहुमत की ओर NDA..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना जारी है. इसी बीच उत्तर प्रदेश की फैजाबाद सीट का नतीजा सामने आ गया है. भगवान राम की नगरी अयोध्या ने भाजपा को नकार दिया है जी हां अयोध्या में आने वाली फैजाबाद सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज की है. इस सीट पर सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने बाजी मार ली है और बीजेपी के लल्लू  सिंह को हराया है।

सपा के अवधेश प्रसाद ने बीजेपी उम्मीदवार लल्लू सिंह को 54567 वोटों से हराया है. फैजाबाद लोकसभा सीट पर सपा के अवधेश प्रसाद को 554289 वोट मिले तो वहीं बीजेपी के लल्लू सिंह को 499722 वोट हासिल किए. इसके साथ ही बसपा के सचिदानंद को इस सीट पर 46407 वोट मिले।

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए फैजाबाद लोकसभा सीट से अवधेश प्रसाद को उम्मीदवार बनाया तो वहीं इस सीट से बीजेपी ने लल्लू सिंह पर दांव खेला. दोनों प्रत्याशियों के बीज मुकाबला जबरदस्त रहा. सपा और बीजेपी के प्रत्याशियों के बीच ही मुख्य मुकाबला माना जा रहा था और इस मुकाबले में सपा प्रत्याशी ने बाजी मार ली.  सपा ने इस सीट पर साल 1998 के बाद जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है।

NDA बहुमत की ओर

लोकसभा चुनाव 2024 की 542 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. चुनाव आयोग नतीजों और रुझानों में एनडीए 289 और INDIA गठबंधन 234 सीटों पर आगे चल रहा है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक ताजा आंकड़ों में बीजेपी ने 195 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं, 45 सीटों पर पार्टी को बढ़त बना रखी है. वहीं, कांग्रेस ने 76 सीटों पर जीत के साथ 23 सीटों पर बढ़त बना रखी है. समाजवादी पार्टी ने 30 सीटों पर जीत के साथ 7 सीटों पर बढ़त बना रखी है. टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली है. इसके साथ ही 7 सीटों पर बढ़त बना रखी है. कुल मिलाकर 419 सीटों पर नतीजे घोषित हो चुके हैं. वहीं, 124 सीटों के परिणाम आना अभी बाकी है.

रुझानों के मुताबिक देश को एनडीए गठबंधन की नई सरकार मिलने जा रही है। लेकिन राजनीति संभावनाओं का खेल है। रणनीतिकारों और राजनीतिक दलों के कई बड़े नेताओं के बयान भी सामने आए हैं कि सियासत में एक रात बहुत बड़ी होती है समीकरण बदल जाते हैं….।

वहीं यूपी की बात करें तो समाजवादी पार्टी से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलती दिखी. सपा 36, बीजेपी 33 और कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है. महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन आगे है. बीजेपी अपने दम पर बहुमत से दूर दिख रही है, वहीं कांग्रेस और इंडिया गठबंधन इन नतीजों से उत्साहित है।

उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीट माने जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा की स्मृति ईरानी कांग्रेस के कल शर्मा से चुनाव हार गयी हैं।

नतीजों को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान की जनता अपने संविधान के लिए एक साथ खड़े होकर लड़ेगी, ये सच साबित हुआ. मैं इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों और नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं का दिल से धन्यवाद करता हूं. आपने संविधान को बचाने के लिए पहला कदम ले लिया है. कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं ने इंडिया गठबंधन के नेताओं का आदर किया और जहां भी गठबंधन रहा हम एक होकर लड़े. इंडिया गठबंधन ने देश को नया विजन दे दिया है. ये जीत इंडिया गठबंधन की जीत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘देश को बदनाम करने वाली ताकतों को जनता ने दिखाया आईना’


पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे विरोधी एकजुट होकर भी उतनी सीटें नहीं जीत पाए, जितनी इस लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी ने जीती हैं. मैं देश के कोने-कोने में उपस्थित भाजपा के कार्यकर्ता को कहूंगा, आपकी मेहनत, इतनी गर्मी में आपका बहाया पसीना ये मोदी को निरंतर काम करने की प्रेरणा देता है।

उन्होंने कहा कि अगर आप (देशवासी) 10 घंटे काम करेंगे तो मोदी 18 घंटे काम करेगा, आप दो कदम चलेंगे तो मोदी चार कदम चलेगा. हम भारतीय मिलकर चलेंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे. तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा और ये मोदी की गारंटी है।

पीएम मोदी ने कहा कि 10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था. वो समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था. हमें Fragile Five जैसे शब्दों से नवाजा जाता था, हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थीं, देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित हो गई थी. तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था

हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया. 2019 में इसी प्रयास पर विश्वास व्यक्त करते हुए देश ने दोबारा प्रचंड जनादेश दिया. इसके बाद NDA का दूसरा कार्यकाल विकास और विरासत की गारंटी बन गया. 2024 में इसी गारंटी के साथ हम जन-जन का आशीर्वाद लेने देश के कोने-कोने में गए. आज तीसरी बार जो आशीर्वाद NDA को मिला है, मैं उसके सामने विनय भाव से नतमस्तक हूं. 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार वापस आई है।

NDA गठबंधन को इन राज्यों में मिला सहारा

बीजेपी ने 2024 लोकसभा चुनाव में ‘400 पार’ का नारा बुलंद किया था। चुनाव के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल में भी बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को साढ़े तीन सौ से ज्यादा सीटों का अनुमान जताया गया था। हालांकि, चार जून को जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो नतीजे बिल्कुल उलट आए।

बीजेपी अकेले दम पर बहुमत दूर रह गई। एनडीए की भी सीटें 300 के आस-पास ही ठहरती दिखाई दी। इस चुनाव में जनता ने विपक्षी इंडिया गठबंधन पर पूरा सपोर्ट दिया है। बीजेपी ने जहां 244 सीटों पर बढ़त ले रखी है, वहीं कांग्रेस के खाते में 98 सीटें जाती दिख रही है। यूपी में समाजवादी पार्टी 34 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

उधर, पश्चिम बंगाल में टीएमसी 29 सीटों पर आगे है। तमिलनाडु में डीएमके 22 सीटों पर आगे है। कुल मिलाकर इंडिया गठबंधन में शामिल ज्यादातर पार्टियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। हालांकि, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की सत्ता में वापसी की राह में 4 राज्यों का रोल बेहद अहम है। अगर पार्टी का इन तीन राज्यों में गठबंधन के साथियों संग मजबूत प्रदर्शन नहीं करती तो केंद्र में सरकार बनाने की राह भी मुश्किल हो जाती। वो तीन राज्य हैं, बिहार, आंध्र प्रदेश, ओडिशा ।

ओडिशा में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन

543 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को सुबह काउंटिंग शुरू हुई तो किसी ने भी शायद ये नहीं सोचा होगा कि बीजेपी बहुमत से दूर रह जाएगी। गनीमत ये रही ओडिशा, बिहार और आंध्र प्रदेश में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया।

जिसके चलते एक बार फिर एनडीए केंद्र में सरकार बनाती दिख रही है। ओडिशा की बात करें तो प्रदेश की 21 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 19 पर बढ़त बना रखी है। वहीं राज्य की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल और कांग्रेस एक-एक सीट पर आगे हैं। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी और अपराजिता सारंगी समेत बीजेपी के दिग्गज क्रमशः संबलपुर, पुरी, केंद्रपाड़ा, बालासोर और भुवनेश्वर से आगे चल रहे हैं।

बिहार में एनडीए को 33 सीटों पर बढ़त

बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर काउंटिंग जारी है। अब तक के रुझानों में एनडीए बढ़त बनाए हुए है। एनडीए में शामिल बीजेपी, जेडीयू से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ी थी। लेकिन, जदयू अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

बिहार की 40 लोकसभा सीट में एनडीए की ओर से बीजेपी ने 17, जेडीयू ने 16, एलजेपी (रामविलास) 5 और जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा ने एक-एक सीट पर प्रत्याशी उतारे थे।चुनाव आयोग के मुताबिक, रुझान में एनडीए 33 सीटों पर आगे है, जिसमें बीजेपी प्रत्याशी 13 सीटों पर आगे हैं। जेडीयू 15 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

इस चुनाव में जीतन राम मांझी खुद गया से चुनावी मैदान में उतरे थे। उन्होंने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। काराकाट से चुनावी मैदान में उतरे उपेंद्र कुशवाहा हार गए हैं। बीजेपी के बागी भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह ने उपेंद्र कुशवाहा का खेल बिगाड़ दिया। त्रिकोणीय मुकाबले में काराकाट से भाकपा माले के राजाराम सिंह ने जीत दर्ज की है।

आंध्र प्रदेश में एनडीए को 21 सीटें

लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश तीसरा प्रमुख राज्य है जहां एनडीए ने अच्छा प्रदर्शन किया है। राज्य में बीजेपी के साथ गठबंधन में उतरी टीडीपी ने 16 सीटें अपने नाम की हैं। बीजेपी के खाते में तीन सीटें आई हैं। वहीं एनडीए में शामिल जेएनपी भी दो सीटें जीतती दिख रही है। इस तरह आंध्र प्रदेश की 25 सीटों में एनडीए 21 पर जीत दर्ज करती दिख रही।

उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यकों की खामोशी ने कर दिया खेला…?

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *