कोरोना का कहर, उत्तराखण्ड में सामने आया पहला मामला..देेखे वीडियों..

ख़बर शेयर करें

देहरादून (GKM news अरशद खांन ) उत्तराखंड में महामारी घोषित होने के 24 घंटे के अंदर कोरोना का पहला मामला सामने आ गया है। विदेश से ट्रेनिंग लेकर देहरादून लौटे आईएफएस अधिकारी में कोरोना की पुष्टि हुई है। राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी की लैब में अफसर के खून के सैंपल की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।जिसके बाद मरीज को राजधानी के दून अस्पताल के आइसुलेशन वार्ड में रखा गया साथ ही उनके साथ के दो अफसर भी संदिग्ध होने के चलते निगरानी में रखे गए हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के प्रशिक्षु अफसरों का 62 सदस्यीय दल हाल ही में फिनलैंड, स्पेन और रूस के दौरे से लौटा था। देहरादून वापसी के बाद कुछ सदस्यों में संदिग्ध कोरोना के लक्षण पाए गए। इनमें दो आईएफएस अफसरों के खून सैंपल शनिवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी की वायरोलॉजी लैब में जांच के लिए आए थे। रविवार को जांच में एक आईएफएस अफसर के सैंपल में कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई।

मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. सीपी भैसोड़ा ने पुष्टि करते हुए बताया कि शनिवार को तीन संदिग्ध मरीजों के कोरोना सैंपल जांच को आए थे। इसमें दो देहरादून, जबकि एक सैंपल हल्द्वानी के मरीज का था। देहरादून का एक सैंपल कोरोना पॉजीटिव आया है। -उत्तराखंड में कोरोना का ख़ौफ़ बढ़ गया है एक मरीज के पाजिटिव आने के बाद अब स्कूल कॉलेजो के बाद विश्वविद्यालय और कोंचिंग सेंटर भी बन्द हो गए हैं उसके लिए जिला अधिकारी , कुलपति ओर कुल सचिव ने आदेश जारी कर दिए हैं साथ ही आदेश न मानने वालों पर कार्रवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  इस तारीख को जारी होगा_उत्तराखंड बोर्ड का रिज़ल्ट

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे एक ट्रेनी आईएफएस अफसर में कोरोना की पुष्टि के बाद दे रात राष्ट्रीय वन प्रशिक्षण वन अकादमी को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। उतराखंड खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन भी अलर्ट मोड़ पर है ,सभी होटलों ,रेस्ट्रॉन्ट में वॉयरस से बचाव के लिए निर्देश जारी किये गए है साथ ही स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी होटल और रेस्ट्रॉन्ट की मॉनिटरिंग करेंगें सभी जनपदों में कोरोना के मद्देनजर सावधानी बरतने के निर्देश जारी किये गए है ,होटलों में विदेशी मेहमानों से बात करते हुए सावधानी बरतने को कहा गया. ग्राहकों को अच्छे सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश के साथ साथ मेनू कार्ड को उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने पर विसंक्रमित किया जाय।होटल एवं रेस्टोरेंट की दीवारों पर साफ-सफाई परिसर में सभी चीजों की साफ सफाई की जाए।

यह भी पढ़ें 👉  गर्मी शुरू होते ही धधके उत्तराखंड के जंगल_ वनाग्नि की ज़द में पहाड़…

-उत्तराखंड में कोरोना का पहला मामला सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप है ,देहरादून के मरीज में कोरोना की पुष्टि हुई है शनिवार को देहरादून से दो संदिग्ध मरीजों का ब्लड सैंपल हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज भेजा गया था…मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में इन सैंपल की जांच हुई…जहां जांच के बाद डॉक्टरों ने मरीज को कोरोना होने की पुष्टि की है…बताया जा रहा है मरीज कुछ ही दिन पहले कई देशों की यात्रा कर विदेश से लौटा था वही उत्तराखंड में कोरोना की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा संभाल रहे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि सभी सावधानियों को बरता जा रहा है उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है की वायरस को फैलने न दिया जाए उन्होंने जनता से अपील की है घर से कम से कम बाहर निकले साथ ही साथ भीड़ वाली जगहों में न जाने की अपील अवाम से की है ।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : गजब तरीके से चोरियां करते थे पति-पत्नी,लॉकेट से पकड़े गए..

उत्तराखंड में अभी तक 1 मरीज में कोरोना के पोसिटिव संक्रमण पाए गए है जिसके बाद उतराखण्ड सरकार में बैठकों को दौर जारी है लगातार स्वास्थ्य विभाग राज्य में फैल रहे संक्रमण को काबू में करने का प्रयास कर रहा है ऐसे में मुख्यमंत्री खुद इस वॉयरस से एहतियात बरतने के लोगों को सलाह दे रहे हैं

सरकार ने करते वायरस को देखते हुए उत्तराखंड के स्कूल और कॉलेज सहित सभी मॉल को बंद रखने के आदेश जारी किए है लगातार विभाग संधिग्ध मरीजो की भी मॉनिटरिंग कर रहा है ऐसे में त्रिवेंद्र सिंह रावत इस फैलते हुए संक्रमण से उतराखंड की आवाम को कैसे बचाते है यह एक बड़ी चुनौती उनके सामने खड़ी है ।

बयान- त्रिवेंद्र सिंह रावत..मुख्यमन्त्री उत्तराखण्ड सरकार

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *