गर्मी शुरू होते ही धधके उत्तराखंड के जंगल_ वनाग्नि की ज़द में पहाड़…

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के जंगलों में आग हर साल आने वाली ऐसी आपदा है जिसमें इंसानी दखल मुख्य कारण माना जाता है. हर साल सैकड़ों हेक्टेयर जंगल आग से ख़ाक हो जाते हैं और इससे जैव विविधता, पर्यावरण और वन्य जीवों का भारी नुक़सान होता है।

हर साल आग लगने पर कई सवाल पूछे जाते हैं, उनके जवाब तलाश जाते हैं लेकिन शायद जंगलों की आग को रोकने पर काम नहीं होता।

धधक रहे जंगल पहाड़ों पर धुआं धुआं

गर्मी का सीजन शुरू होते ही उत्तराखंड के जंगल धधकने लगे है. अब तक लगभग 436 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हो चुका है. जंगलों में लगने वाली आग को बुझाने के लिए वन महकमा लगातार कोशिश कर रहा है. लेकिन जंगल की आग बुझने का नाम नहीं ले रही है. कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक आग जारी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : महिला कांस्टेबल ने दिखाया साहस_देखिए मौत के मुंह से कैसे बचा ये शख़्स..Video

आग से पहाड़ धुआं-धुंआ हो रहे हैं राज्य में गर्मी तेज़ी से बढ़ने लगी है साथ ही जंगल की आग के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं शुक्रवार को वनाग्नि की 10 घटनाएं हुईं, जो शनिवार को बढ़कर 22 हो गई थी जिसके बाद प्रदेश भर में अब तक कुल 373 हो चुकी है।


घटनाओं की अगर बात की जाए तो गढ़वाल में केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के आरक्षित वन क्षेत्र में जंगल में आग का एक मामला से आया तो वही नन्दा देवी राष्ट्रीय उद्यान में एक, राजाजी टाइगर रिजर्व में एक, रुद्रप्रयाग वन प्रभाग में एक और लैंसडाउन वन प्रभाग में दो मामले सामने आए है।

जबकि, रामनगर वन प्रभाग में एक, तराई पूर्वी वन प्रभाग में नौ, हल्द्वानी वन प्रभाग में चार और बागेश्वर वन प्रभाग के आरक्षित क्षेत्र में जंगल की आग का एक मामला सामने आया है. विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, कुछ जगहों पर आग काबू में नहीं आ पा रही है. वन विभाग के कर्मचारी स्थानीय ग्रामीणों के साथ मिलकर परंपरागत तरीके से आग पर काबू में पाने में जुटे है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : हैवान पिता ने किया रिश्तों को शर्मसार_बेटी के साथ घिनौना सलूक..

वनाग्नि की घटनाएं बढ़कर हुई 373 
उत्तराखंड में जंगल पिछले कुछ दिनों से लगातार धधक रहे है. जिससे वन संपदा को भारी नुकसान पहुंच रहा है. कर्णप्रयाग में गौचर के सामने सारी गांव के जंगलो में शनिवार देर रात से आग लगी है. आग के चलते कई हेक्टेयर जंगल जल कर राख हो चुके है।

आग पर काबू पाने में अभी भी पूरी कामयाबी नहीं मिल पाई है. वहीं शनिवार देर शाम तक प्रदेश भर में जंगल में आग की 22 घटनाएं सामने आई. इसे मिलाकर वनाग्नि की घटनाएं अब बढ़कर 373 हो गई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : हाई स्कूल की टॉपर प्रियांशी,जिस स्कूल में पढ़ाई की उसमें 10वीं की मान्यता नहीं..

436 हेक्टेयर वन हो चुके है प्रभावित 


उत्तराखंड के जंगलों में अब तक 436 हेक्टेयर वन प्रभावित हो चुके है. अपर प्रमुख वन संरक्षक निशांत वर्मा की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एक नवंबर 2023 से अब तक जंगल में आग की 373 घटनाएं हो चुकी हैं।

जिससे 436 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है वन विभाग का कहना है की जंगल की आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश की जा रही है. इसके लिए काउंटर फायर का भी तरीका आजमाया जा रहा है लेकिन कई क्षेत्रों में आग अभी तक काबू में नहीं आ पा रही है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *