उत्तराखंड : स्त्री शक्ति तीलू रौतेली पुरस्कार से नवाज़ी गईं ये 12 महिलाएं..

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड की वीरांगना तीलू रौतेली की जयंती पर देहरादून में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय और उत्कृष्ट काम करने वाली 12 महिलाओं को सम्मानित किया गया. मुख्य अतिथि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल रिटायर्ड गुरमीत सिंह ने सभी 12 महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया. इस दौरान विभागीय मंत्री रेखा आर्य भी मौजूद थीं.

राज्यपाल ने किया महिलाओं को सम्मानित
इस कार्यक्रम में राज्यपाल ने 35 आंगनबाड़ी की कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया जिन्होंने गांव-गांव जाकर बेहतर काम किए हैं. दरअसल तीलू रौतेली की जयंती के मौके पर हर साल 8 अगस्त को इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें विभिन्न क्षेत्र में सराहनीय काम करने वाली महिलाओं को पुरस्कृत किया जाता है. इनमें साहसिक, सामाजिक, खेल, शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में सराहनीय कार्यों के लिए महिलाओं को सम्मानित किया जाता है. इस दौरान राज्यपाल गुरमीत सिंह ने सभी को बधाई दी और कहा कि उत्तराखंड देव भूमि है और यहां महिलाएं अपने अदम्य साहस का परिचय हर वक्त देती रहती हैं. 

इन महिलाओं को मिला पुरस्कार
जिन महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया गया है उनमें अल्मोड़ा से शशि जोशी को साहित्य के क्षेत्र में, बागेश्वर से दीप आर्य को खेल, चमोली से मीना तिवारी को सामाजिक कार्य, चंपावत से मंजूबाला को शिक्षा और समाज, देहरादून से नलिनी गोसाई को पत्रकारिता, हरिद्वार से प्रज्ञा प्रजापति को खेल, नैनीताल से विद्या महतोलिया को शिक्षा और स्वच्छता. पौड़ी से सावित्री देवी को अदम्य साहस, पिथौरागढ़ से दुर्गा खड़ायत को महिला एवं सहायता समूह क्षेत्र, रुद्रप्रयाग से गीता रावत को आजीविका संवर्धन, उत्तरकाशी से लता नौटियाल को सामाजिक क्षेत्र और उधम सिंह नगर से प्रेमा विश्वास को खेल के क्षेत्र के लिए सम्मानिक किया गया. 

रेखा आर्या ने दी महिलाओं को बधाई

इस मौके पर मौजूद महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने भी सम्मानित सभी महिलाओं को बधाई दी. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय काम करने वाली महिलाओं को हर साल तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है लेकिन इस बार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया गया है, जिन्होंने बेहतर काम किया था. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में तीलू रौतेली पुरस्कार की धनराशि बढ़ाई जाएगी. 

वहीं दूसरी तरफ सम्मानित सभी महिलाओं ने विभागीय मंत्री और राज्यपाल का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि इस तरह के सम्मान से उन्हें हौसला अफजाई मिलती है. आगे और बेहतर काम करने का मौका मिलता है. 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *