उत्तराखंड – 4 जिलों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट,स्कूलों में छुट्टी घोषित

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के चार जिलों में मौसम विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे में नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और पौड़ी में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है।देहरादून, टिहरी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, तीन-चार घंटे की बारिश में ही तेज आंधी-तूफान की भी आशंका है। उन्होंने नदी किनारे रहने वालों लोगों को आगामी 15 अगस्त तक सतर्क रहने की सलाह दी है। 

उत्तराखंड के चार जिलों में मौसम विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे में नैनीताल, चंपावत और पौड़ी में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है।

यह भी पढ़ें 👉  स्टेट बैंक के ATM में लगी भीषण आग,लाखों रुपये जलकर ख़ाक_Video

मौसम विभाग के बारिश के अलर्ट को देखते हुए बृहस्पतिवार 10 अगस्त को चंपावत, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल और चमोली जिले के सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के तहत चमोली जिले में बृहस्पतिवार को को भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। जिसे देखते हुए सभी शासकीय, गैर शासकीय और निजी विद्यालयों (कक्षा एक से 12 तक) के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है।

प्रदेश में 13 स्टेट हाईवे समेत 225 सड़कें बंद

प्रदेश में आ रही आपदाओं के बीच बुधवार तक 225 सड़कें बंद हैं। इनमें दो नेशनल हाईवे, 13 स्टेट हाईवे, आठ जिलों के बीच की मोटर रोड, चार बाह्य मोटर मार्ग, 89 गांवों की सड़कें शामिल हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्मित 109 ग्राम सड़कें भी बंद पड़ी हुई हैं। सरकार इन्हें खोलने का प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा में आस्था का सैलाब,यमुनोत्री में भारी हुजूम से ऐसा जाम_हैरान करने वाला Video

मौसम विभाग जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक रेड अलर्ट के दौरान भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश, आकाशीय बिजली चमकने, भूस्खलन होने और निचले इलाकों में में जल भराव जैसे हालात पैदा हो सकते हैं, उत्तराखंड में फिलहाल 13 अगस्त तक बारिश से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है, मौसम विभाग ने आम जनता से इस दौरान सावधानियां सतर्कता बरतने ने की अपील की है।

उधमसिंह नगर की तीन तहसीलों में दो दिन का अवकाश घोषित

भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम विज्ञान केन्द्र, देहरादून द्वारा दिनांक 09.08.2023 जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 05 दिनों तक जनपद ऊधमसिंह नगर में अत्याधिक भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गई है। वर्तमान में तहसील सितारगंज, उप तहसील नानकमत्ता एंव खटीमा अन्तर्गत अत्याधिक जलभराव हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में पुलिस को बड़ी कामयाबी,बाइक चोरियों का खुलासा,एक गिरफ्तार..

उक्त कारणों से चलते जनपद की संवेदनशील तहसील सितारगंज, उप तहसील नानकमत्ता तथा खटीमा के समस्त विद्यालय में जाने वाले छात्र / छात्राओं के जीवन को आसन्न खतरे के दृष्टिगत दिनांक 10 व 11 अगस्त, 2023 (गुरूवार, शुक्रवार) को उक्त तीनों तहसीलों के समस्त समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों के छात्र / छात्राओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों हेतु अवकाश घोषित किया जाता है। शिक्षक / कार्मिक / सहायिका विद्यालय व केन्द्रों में उपस्थित रहेंगे। उपरोक्त आदेश से विचलन आपदा प्रबन्धन अधिनियम के सुसंगत प्राविधानों का उल्लंघन माना जायेगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *