उत्तराखंड : आज इन जिलों में मूसलाधार बारिश का हाई अलर्ट

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के चार जिलों में आज यानी रविवार को भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जिले के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि, अन्य जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 17 जुलाई को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 18 जुलाई को प्रदेशभर में ऑरेंज अलर्ट है। जबकि, 19 जुलाई के लिए सभी जिलों में बारिश का येलो अलर्ट है।

उन्होंने हिदायत दी है कि आवश्यकता होने पर ही यात्रा करें और खुले स्थान पर वाहन और मवेशियों को न रखें। तेज बौछार वाली बारिश और बिजली चमकने से जान माल की हानि हो सकती है। खराब मौसम के कारण पिथौरागढ़-धारचूला-तवाघाट-लिपुलेख मार्ग जगह-जगह भारी बोल्डर आने से बंद है। प्रशासन इन सड़कों को खोलने के प्रयास कर रहा है।


बाढ़ के कहर से लक्सर क्षेत्र में तबाही मची हुई है। राहत और बचाव कार्य के लिए पुलिस, आर्मी, एनडीआरएफ और एसजीआरएफ की 16 टीमें लगाई गई हैं। बाढ़ के कारण लक्सर के तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि रुड़की में 7 वर्षीय लड़की पर दीवार गिर गई, जिससे उसकी मौत हो गई। वहीं, लक्सर में एक युवक नदी के तेज बहाव में बह गया। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में हेलीकॉप्टर के जरिए राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के पूर्व DGP की बढ़ी मुश्किलें_12 साल बाद चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी

बाढ़ के कारण लोक निर्माण विभाग के 15 मार्ग बाधित हुए हैं। लगातार बारिश के कारण क्षेत्र में जगह-जगह जलभराव हो गया। नदियों में पानी आने से बिजली के तार पोल सहित पानी में बह गए तो कई जगह ट्रांसफार्मर फुंक गए।


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 16 और 17 जुलाई को भी भारी बारिश और गर्जन के साथ बिजली चमकने की संभावनाओं को देखते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है। इस चेतावनी को देखते हुए जिलों में विशेष सावधानियां बरतने के लिए आपदा प्रबंधन की आईआरएस प्रणाली के नामित अधिकारी और विभागीय नोडल अधिकारी को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

देख कर बनाए यात्रा का प्लान कई ट्रेनें निरस्त

यह भी पढ़ें 👉  रानीखेत : हजरत शाह कालू सैय्यदबाबा का 50 वां उर्स मुबारक 29 मई से होगा शुरू..

अगर आप अगले तीन दिन में रेल यात्रा कर दून से देश के अन्य शहरों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। रेलवे ट्रेक पर चल रहे काम के चलते अगले तीन दिन तक दून से चलने वाली आठ ट्रेनें रद्द रहेंगी। ऐसे में संबंधित ट्रेन की पूरी जानकारी लेने के बाद ही यात्रा करना बेहतर होगा।

बीते दिनों हुई लगातार बारिश के चलते रेलवे ट्रेक पर भारी मात्रा में मलबा आने के साथ कई जगह जलभराव होने से ट्रेनों का संचालन बाधित हुआ है। रेलवे ट्रेक पर मलबा हटाने और ट्रेक की मरम्मत करने का काम किया जा रहा है। जिसके चलते देहरादून से चलने वाली काठगोदाम एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस, मसूरी एक्सप्रेस, नैनी जनशताब्दी एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस, उपासना और जनशताब्दी एक्सप्रेस 15 से 17 जुलाई तक रद्द रहेगी।

भारी बारिश के चलते राज्य में 314 मार्ग अवरुद्ध

उत्तराखंड में भारी मूसलाधार बरसात की वजह से राज्य में 314 सड़कें खुलने का इंतजार कर रही है जबकि अभी तक बरसात के सीजन में 26 लोगों की मौत हो चुकी है। और 23 लोग घायल हो चुके हैं इसके अलावा बाढ़ से 4 लोगों की मौत और 3600 से अधिक परिवार प्रभावित हुए।

यह भी पढ़ें 👉  हाईकोर्ट में Whatsapp ने कहा_ भारत से चले जाएंगे,एन्क्रिप्शन तोड़ने से इंकार..

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज भी देहरादून, टिहरी और पौड़ी में रेड अलर्ट जारी किया गया है। पूरे राज्य में अब तक 12 राजमार्ग और 292 ग्रामीण सड़कें बंद हैं बद्रीनाथ धाम यात्रा मार्ग भी तीन जगह से बारिश की वजह से बंद है। फिलहाल लोक निर्माण विभाग की 264 जेसीबी मशीनें इन रास्तों को खोलने का कार्य कर रही है । अभी मौसम विभाग द्वारा अगले 4 दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया है 15 जून के बाद शुरू हुए मानसून सीजन में आपदा की वजह से विभिन्न कारणों से अब तक 26 लोगों की मौत हुई है और 30 लोग घायल हुए हैं। उधर रुड़की में बाढ़ का कहर जारी है खानपुर में अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है 36 सौ से अधिक परिवार प्रभावित है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *