उत्तराखंड : यहां महसूस हुए भूकंप के झटके..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के जनपद उत्तरकाशी में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई। जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। गुरुवार सुबह आए भूकंप के झटकों से उत्तरकाशी की धरती डोली तो लोग एक बार फिर सहम गए। 

जिला मुख्यालय में आज गुरुवार सुबह भूकंप के दो झटके महसूस किये गये, हालाँकि भूकंप की तीब्रता दोनों बार कम होने से जनपद में किसी भी प्रकार के हानि की कोई सूचना नहीं है !जिला आपदा परिचालन केंद्र उत्तरकाशी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय में भूकंप का पहला झटका गुरुवार सुबह आठ बजकर तीस मिनट पर महसूस किया गया जिसकी तीब्रता रिक्टर स्केल पर 2. 8 मापी गई।

यह भी पढ़ें 👉  धधकते जंगलों की आग काबू करने के लिए प्रशिक्षु रेंज ऑफीसरों को लाइव ट्रेनिंग

तथा केंद्र तहसील डुंडा के स्थान कनवा तोक मध्य बताया गया । जबकी भूकंप का दूसरा झटका एक घंटे के अंतराल में पुनः नौ बजकर बत्तीस मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीब्रता रिक्टर स्केल पर 2. 7 मापी गई, तथा केंद्र भटवाड़ी तहसील के ग्राम उत्तरों के आसपास बताया गया है। भूकंप के झटकों से जनपद के किसी भी क्षेत्र से नुकसान की कोई सूचना नहीं है ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के नामी हॉस्पिटल समेत राज्य के 10 अस्पतालों के ख़िलाफ़ बड़ा एक्शन..

समस्त तहसील व थाना/चौकियों से अवगत कराया गया हैं कि जनपद में जिला मुख्यालय में भूकम्प के हल्के झटके महसूस हुये हैं जनपद के अन्य क्षेत्रों में महसूस नहीं हुये हैं जनपद में संपूर्ण कुशलता है कोई जन हानि की सूचना नहीं है।

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूकंप विज्ञानियों की मानें तो उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में हैं। इसलिए बार-बार भूकंप की घटनाएं देखने को मिल रही हैं।
EQ Parameters:
M: 2.8
Date: 18/01/2024
Time: 08:30:30 IST
Lat: 30.78 N
Long: 78.40 E
Depth: 5 Km
Region: Uttarkashi, Uttarakhand

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *