उत्तराखंड : रसोई गैस की कीमतों ने बिगाड़ा बजट,मंहगाई से त्रस्त जनता की कमर तोड़ रही सरकार- कांग्रेस

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

पेट्रोलियम कंपनियों ने होली से पहले रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में इजाफा कर आम आदमी को बड़ा झटका दिया है। कंपनियों ने घरेलू गैस के साथ ही व्यावसायिक गैस सिलिंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है। राजधानी दून में घरेलू गैस की कीमतों में 50 रुपये का इजाफा हुआ है।

पहले यहां सिलिंडर 1072 रुपये में मिलता था, लेकिन बढ़ोतरी के बाद कीमत 1122 हो गई है। वहीं, पांच किलो वाले गैस सिलिंडर में 51 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पहले पांच किलो का सिलिंडर 521 रुपये में मिलता था लेकिन अब यह 572 रुपये में मिलेगा। 10 किलो के सिलिंडर में 35 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पहले इसकी कीमत 764 रुपये थी लेकिन अब यह 799 रुपये में मिलेगा।

इसके अलावा व्यावसायिक गैस के दाम में भी 350 रुपये की भारी बढ़ोतरी की गई है। अभी तक व्यावसायिक गैस सिलिंडर की कीमत दून में 1812 रुपये थी। बढ़ोतरी के बाद यह अब 2162 रुपये में मिलेगा। उत्तराखंड एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल ने बताया कि यह कीमतें बुधवार से लागू हो गई हैं।

वहीं धरेलू गैस सिलेंडर के दामों में की गई वृद्धि को लेकर आज उत्तराखंड में नैनीताल के पंत पार्क और भीमताल के चौक पर कांग्रेसियों ने जमकर विरोध जताया। आंदोलनकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने भाजपा सरकार का पुतला भी फूंका।


एक मार्च से घरेलू और व्यवसायिक सिलेंडरों के दाम बढ़ने से महंगाई की मार लोगों पर पड़ रही है। नैनीताल जिले में करीब दो लाख उपभोक्ता है और इस कारण महंगाई का असर यहां पर भी दिखाई देगा है। एक तरफ घरेलू सिलेंडर में ₹50/= की वृद्धि हुई तो दूसरी तरफ व्यावसायिक सिलेंडर में ₹350/= की वृद्धि को लेकर आज नैनीताल और भीमताल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार का पुतला फूंका।


कांग्रेस के नैनीताल नगर अध्यक्ष अनुपम कबड़वाल ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा की प्रधानमंत्री आत्मनिभर बनने के लिए एक तरफ पकौड़े की बात कहते है तो दूसरी तरफ गैस सिलेंडर के दामों में हर बार वृद्धि कर बेरोजगारों के साथ भद्दा मजाक कर रही है। कहा कि इसका जवाब 2024 में भाजपा सरकार को जनता देगी।


भीमताल में कांग्रेस के आंदोलनकारी कार्यकर्ता

डी.के.डालाकोटी ने कहा कि उन्होंने आज यहां नारेबाजी की और आरोप लगाया कि मंगाई के कारण पहले से ही जनता त्रस्त है और इस वक्त महंगाई के कारण आम जन की जिंदगी में इसका असर पड़ रहा है। पहले से ही आम आदमी बोझ के तले दबा हुआ है, उसके बावजूद फिर से केंद्र सरकार द्वारा महंगाई का बोझ आमजन को दिया जा रहा है जिसका वह विरोध करते हैं।

गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए जाने की धीरेंद्र प्रताप ने की निंदा

उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ प्रवक्ता धीरेंद्र प्रताप ने केंद्र सरकार द्वारा खाना पकाने वाली गैस के दाम बढ़ाए जाने की कड़ी निंदा की है ।

उन्होंने कहा है कि गैस के दामों में जिस तेज गति से अभूतपूर्व वृद्धि की गई है उसने आम गरीब जन और मध्यम वर्ग के लोगों की कमर ही तोड़ दी है ।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गैस के बढ़े दामों पर पुनर्विचार किए जाने की मांग की है उन्होंने कहा है कि इस बार जिस तरह से एकदम ₹50 गैस के दामों में वृद्धि की गई है उससे करोड़ों लोगों को धक्का पहुंचा है । जिस पर निश्चय ही सरकार को विचार करना चाहिए और यह जनविरोधी मूल्य वृद्धि तत्काल वापस ली जानी चाहिए।

हल्द्वानी में कांग्रेसियों ने रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी के खिलाफ सरकार के खिलाफ भरी हुंकार

घरेलू एवं कमर्शियल गैस सिलिंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को बुद्ध पार्क में प्रदर्शन किया। कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं ने चूल्हे पर आलू उबाले और गैस सिलिंडर को सिर पर उठा कर विरोध जताया। इसके साथ ही केंद्र सरकार का पुतला भी फूंका गया। मौके पर मौजूद विधायक सुमित्र ह्देश ने भी सिलिंडर को सिर पर उठाकर विरोध किया।

हल्द्वानी विधायक सुमित्र ह्देश ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार महंगाई बढ़ाकर आम आदमी का जीना मुश्किल कर रही है। सरकार को गैस सिलिंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी को वापस लेना चाहिए। पेट्रोलियम कंपनियों ने होली से पहले रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में इजाफा कर आम आदमी को बड़ा झटका दिया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *