कुमाऊं के इन इलाकों में बनेंगे नये थाने व 21 चौकियां..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : पुलिस और जनता के बीच दूरी कम होगी। इसके लिए कुमाऊं के चार जिलों में दो थाने व 21 पुलिस चौकियां बनेंगी। इसका प्रस्ताव बनाकर डीआइजी ने पीएचक्यू के माध्यम से शासन को भेज दिया है। प्रस्ताव पर मुहर लगते ही शुरुआत में थाना और चौकियां किराए के भवन में चलेंगे। इसके बाद जमीन चिह्निकरण कर भवन निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे।

कुमाऊं में 70 थाने व 150 से अधिक चौकियां

कुमाऊं में 70 थाने व 150 से अधिक पुलिस चौकियां हैं। नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ व चम्पावत जिले के दूरस्थ क्षेत्र के लोगों को आज भी शिकायतें कराने के लिए कई किलोमीटर दूर आना पड़ता है। थाना, चौकियां व लोगों के बीच दूरी अधिक होने का फायदा कई बार अपराधियों को मिल जाता है। पुलिस के पहुंचने तक अपराधी फरार हो जाते हैं।

पहाड़ों पर कनेक्टीविटी की भी समस्या

इंटरनेट व मोबाइल टावरों की परेशानी भी पर्वतीय जिलों में सबसे अधिक रहती है। जनप्रतिनिधियों की ओर से नए थाना व चौकियों को खोलने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। डीआइजी डा. नीलेश आनंद भरणे ने इनका प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। शासन की हरी झंडी मिलते ही थाना व चौकियां अस्तित्व में आ जाएंगी। नैनीताल जिले के खनस्यूं व धारी में थाना प्रस्तावित है।

यहां प्रस्तावित हैं पुलिस चौकियां

नैनीताल जिले के बिंदुखत्ता, ओखलकांडा, हल्दूचौड़, गोलापार, धानाचूली व पिथौरागढ़ जिले के पांखू, गणाई गंगोली तथा अल्मोड़ा जिले के भौनखाल, मरचूला, सेराघाट, मजखाली, बाडेछीना, कठपतिया, देघाट, जालसी, स्याल्दे, बिंता, पनुवानौला, बमस्यूू और चम्पावत जिले में बारकोट व कारब।

चौकियों में एक दारोगा चार सिपाही होंगे

शुरुआत में एक चौकी में एक दारोगा व चार सिपाहियों की तैनाती होगी। इसके लिए डीआइजी स्तर से रूपरेखा तैयार की गई है। थानों में इंस्पेक्टर के अलावा पूरा स्टाफ रहेगा। जमीन का चिह्निकरण जनसहयोग से किया जाएगा। डीआइजी डा. नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि थानों व चौकियों का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। उम्मीद है कि जल्द प्रस्ताव पर मुहर लग जाएगी। थाना व चौकी बनने से सैंकड़ों लोगों को लाभ होगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *