नैनीताल – हल्द्वानी में मूसलाधार बारिश से सड़कों का हाल हुआ बेहाल_जानिये ताज़ा हालात..Video

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : बीती रात से हो रही मूसलाधार बरसात से शहर के विभिन्न इलाकों में जल भराव होने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट टीम सहित मौके पर मौजूद रहे। जल भराव निकासी के लिए जगह-जगह जेसीबी लगाकर भारी बरसात में प्रशासन की टीम जुटी रही। सिटी मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेई ने रकसिया नाला, कलसियानाला, हाइडल गेट, एसबीआई चौराहा, देवखड़ी नाला सहित कई इलाकों का निरीक्षण कर मौके पर जेसीबी लगाकर जल भराव से निकासी की मॉनिटरिंग की।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार सुबह से ही लगातार हुई मूसलाधार बरसात की वजह से शहर में कई स्थानों पर जल भराव की स्थिति और कई स्थानों पर नहरो के ओवरफ्लो होने पर परेशानी शुरू हुई। जिस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए भारी बरसात में सरकारी मशीनरी के साथ सिटी मजिस्ट्रेट ए पी वाजपेई टीम सहित स्थलीय निरीक्षण को निकले। उन्होंने काठगोदाम क्षेत्र में रकसिया नाला, कलसिया नाला, हाइडल गेट, देवखड़ी नाला, एसबीआई चौराहा, सहित जल भराव वाले इलाकों का स्थलीय निरीक्षण किया। और कई स्थानों पर मौके पर जेसीबी लगाकर जल निकासी की मॉनिटरिंग की और अधिकारियों को मौके पर डटे रहने के निर्देश दिए।

नैनीताल की बरसात ने यहां पहुंचने के सभी तीन मार्ग किये बन्द।प्रशासन ने दो पूरी तरह और एक आंशिक रूप से खोला।

उत्तराखण्ड के नैनीताल में मंगलवार रात से शुरू हुई बरसात के बाद हल्द्वानी, कालाढूंगी और भवाली रोड में भूस्खलन से मार्ग बाधित जो गया। समय रहते जिला प्रशासन ने तीनों मार्गों में छोटे वाहनों के लिए आवाजाही सुचारू कर दी है।


मंगलवार रात लगभग 11 बजे से शुरू हुई बरसात ने तीनों मार्गों को श्रतिग्रस्त कर दिया। दिल्ली नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग में डोलमार गांव के समीप पहाड़ी से सड़क पर मलुवा आ गया। इसके अलावा नैनीताल से देहरादून जाने वाले राजकीय राजमार्ग में कालाढूंगी से नैनीताल की तरफ प्रिया बेंड के समीप तेज बरसात से आए मलुवे ने सड़क में आवाजाही को बंद कर दिया।

ऐसे ही रात से अबतक जारी बरसात के कारण नैनीताल से भवाली मार्ग में तल्लीताल के कैंट में आए भूस्खलन से मार्ग बाधित हो गया। आपदा प्रबंधन ने बताया कि दो मार्गों को पूर्णतः और एन.एच.में डोलमार पर आए मलुवे को हटाकर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी गई है।

पुलिस ने काठगोदाम से नानकमत्था जाने वाले मार्ग में पड़ने वाले रपटों(कॉज वे)में पानी के तेज बहाव आने के चलते राहगीरों को सतर्कता बरतते हुए पानी कम होने के बाद जाने अन्यथा दूसरा मार्ग इस्तेमाल करने की हिदायत दी है। पहाड़ों में अभी बरसात जारी है।

कुमाऊं घर में मूसलाधार बारिश

बता दें कि कुमाऊं भर में देर रात से ही बारिश का दौर शुरू है देर रात से ही नैनीताल जिले के हल्द्वानी, रामनगर, कालाढूंगी ,लाल कुआं ,कोटाबाघ आदि क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है,जिससे देर रात नदी नाले उफान पर आ गए थे, जिसमें अल्मोड़ा से बहने वाली कोसी नदी की बात करें तो रामनगर पहुंचते पहुंचते इसका जलस्तर 3000 क्यूसेक तक पहुंच गया, इस वर्ष कोसी नदी का सबसे कम जलस्तर 40 क्यूसेक तक रहा है,वही बरसाती नालों की बात करें तो हर वर्ष जानलेवा साबित होने वाले धनगढ़ी, पनोद,साँवल्दे,ढेला नदी,बेलगढ़ बरसाती नाला,तिलमठ बरसाती नाले भी देर रात उफान पर आ गए, हालांकि अभी इनका जलस्तर कम हो गया है,वहीं प्रशासन द्वारा भी सभी को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है, साथ ही प्रशासन द्वारा लोगों से भी अपील की गई है कि नदी नालों के पास न जाए उनसे दूर रहे ,बरसाती नालों में अपने वाहनों को ना डालें ,पानी का बहाव कम होने पर ही अपने वाहनों को पार करें,वही प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर का ट्रीटमेंट का कार्य भी इसी के चलते बरसात को देखते हुए प्रशासन द्वारा कर लिया गया है, जिसका कार्य पहले फेस में पूरा हो चुका है,जिसके चलते बरसात में अब मंदिर के टीले को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

बता दें कि पिछले वर्ष भी रामनगर के ढेला नदी में इनोवा कार के बहने से 8 लोगों की मौत हो गयी थी, वही सीतावनी मार्ग पर पड़ने वाले तिलमट मंदिर के पास बरसाती नाले पर भी बस पलट गई थी जिसमें यात्रियों को ग्रामीणों द्वारा बचा लिया गया था ,वहीं हर वर्ष जानलेवा साबित होने वाले धनगढ़ी व पनोद नाले पर भी अब तक एक दर्शन से ज्यादा लोग अपनी जान गवा चुके हैं, जिसमें 2021 से पुल का निर्माण हो रहा है लेकिन आज तक वह भी पूरा नहीं हो पाया।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *