बड़ी खबर : सावधान…. बेहद खतरनाक है कोरोना का डेल्टा प्लस वेरियंट… देश इन राज्यों में मिले मामले..

ख़बर शेयर करें

नई दिल्ली : देश में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर अपना आतंक मचाया जों अब धीरे धीरे हल्का पड़ गया है. लेकिन अभी खतरा टला नही है देश के कई राज्यों में बेहद है ख़तरनाक कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट अपने पैर पसार रहा है.

अभी तक देशभर में कुल 50 मामले सामने आये हैं. डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले आंध्र प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में देखने को मिले हैं.

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक डॉ. एसके सिंह ने कहा कि इन 8 राज्यों में ही 50 फीसदी से ज्यादा केस मिले हैं।

यह भी पढ़ें 👉  भाव क्या चल रहा है..सुप्रिया श्रीनेत का कंगना रनौत पर ऐसा क्या पोस्ट_? भड़की BJP

स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग में मीडिया से बात करते हुए आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने कहा कि फिलहाल कोरोना का यह वैरिएंट दुनिया के 12 देशों में पाया गया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल इसके 50 केस भारत में हैं, लेकिन ये एक सीमित दायरे में ही हैं.


वहीं इस वैरिएंट पर कोरोना वैक्सीन के असर को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए टेस्ट किए जा रहे हैं और आने वाले 7 से 10 दिनों इसके बारे में जानकारी मिल पाएगी। भार्गव ने कहा कि डेल्टा प्लस से पहले मिले अल्फा बीटा, गामा और डेल्टा जैसे वैरिएंट पर कोविशील्ड और कोवैक्सिन कारगर रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी ओर से फिलहाल इसका परीक्षण जारी है कि कोरोना की वैक्सीन इस वैरिएंट पर कितना असर करती हैं। हमें लैबोरेट्री के नतीजों का इंतजार है। इसके रिजल्ट 7 से 10 दिन में आ जाएंगे.

यह भी पढ़ें 👉  BJP ने जारी की लोकसभा प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट..

इसके अलावा कोरोना वैक्सीन को लेकर आईसीएमआर के डीजी ने एक और भ्रम दूर किया है।
गर्भवती महिलाओं को टीका लगने से विपरीत असर पड़ने की अफवाहों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है। बलराम भार्गव ने कहा कि हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से यह गाइडलाइन जारी की गई है कि गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना का टीका लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें 👉  दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

वैक्सीनेशन गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है और यह होना चाहिए। बच्चों की वैक्सीन को लेकर बलराम भार्गव ने कहा कि अभी दुनिया में सिर्फ एक ही ऐसा देश है, जहां यह किया जा रहा है। हालांकि बेहद छोटे बच्चों को शायद कभी वैक्सीन की जरूरत न हो। यह एक बड़ा सवाल है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *