हाईकोर्ट – नैनीताल जेल की जर्जर हालत पर सरकार से 10 दिन में मांगा जवाब

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने नैनीताल जेल में फैली अवस्थाओं और जेल के जर्जर भवन का स्वतः संज्ञान संबंधी जनहित याचिका पर गुरुवार को सुनवाई के दौरान राज्य सरकार से पूछा है कि जेल को शिफ्ट किया जाए या इसका सुधारीकरण किया जाय ? इसकी 10 दिन के भीतर स्थिति स्पष्ट करें।

मुख्य न्यायधीश की अध्यक्षता वाली खण्डपीठ ने अधिवक्ता श्रुति जोशी को इस मामले में न्यायमित्र नियुक्त किया है। न्यायालय ने उनसे कहा है कि वो जेल का निरीक्षण करें। कैदियों से मिलकर उनकी समस्याओं से न्यायालय को अवगत कराएं।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा में आस्था का सैलाब,यमुनोत्री में भारी हुजूम से ऐसा जाम_हैरान करने वाला Video

जिससे कि जेल में बंद कैदी समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकें। उन्हे रोजगारपरक प्रशिक्षण देने की व्यवस्था पर सुझाव देने को कहा गया है, ताकि जेल से बाहर आने के बाद वे बेहतर जीवन जी सकें।


मामले के अनुसकर, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को नैनीताल जेल के निरीक्षण के दौरान जानकारी मिली कि 1906 में बना ये जेल काफी पुराना है, जो अब जर्जर हालत में है। जेल में क्षमता से अधिक कैदियों को रखा गया है। जेल में बंद कैदियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। जेल भवन मुख्य सड़क से काफी दूर है जिससे कैदियों के बीमार पड़ने पर उन्हें समय पर हॉस्पिटल पहुंचाने में कई परेशानियां होती हैं।

यह भी पढ़ें 👉  ध्यान दें : हल्द्वानी से नैनीताल-भीमताल जाने वालों के लिए ट्रैफिक प्लान जारी

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि नैनीताल जेल भवन भूगर्भीय दृष्टि से भी संवेदनशील है, जो कभी भी भूस्खलन की जद में आ सकता है। जिसका उच्च न्यायालय ने स्वतः संज्ञान लिया है।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *