हाईकोर्ट ने भीमताल के हिंसक जानवर मामले में दिये अहम निर्देश,28 को रिपोर्ट तलब

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय ने भीमताल में हिंसक जानवर को मारने वाले आदेश का स्वतः संज्ञान लेते हुए वाइल्ड लाइफ इंडिया के एक्सपर्ट डॉक्टर पराग निगम को एक्सपर्ट कमेटी में लेने के निर्देश दिए हैं।


न्यायमूर्ति शरद कुमार शर्मा और न्यायमूर्ति पंकज पुरोहित की खंडपीठ ने आज वन विभाग से कहा कि इसपर फिर से अपनी रिपोर्ट 28 दिसम्बर तक जमा करें। न्यायालय ने आदमखोर बाघ को चिन्हित करने के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी गठित करने को कहा है और इस कमिटी में वाइल्ड लाइफ इंडिया के एक्सपर्ट डॉक्टर पराग निगम को भी सामील होंगे।

न्यायालय ने पूरे क्षेत्र की निगरानी ड्रोन कैमरे से कराने को कहा है। आज सुनवाई के दौरान वन विभाग ने न्यायालय को बताया कि आदमखोर बाघ है जबकि अन्य लोग इसे गुलदार बता रहे हैं। अभी तक इसका पता तक नहीं चल सका है कि आदमखोर है क्या ? न्यायालय ने यह भी कहा है कि अगर यह चिन्हित किया जाता है तो उसे ट्रेंक्यूलाइज किया जाय। पिछली तिथि को न्यायालय ने वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन की धारा 11ए में उसे मारने के आदेश पर गुरुवार तक स्थिति स्पष्ट करने को कहा था।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : CBSE बोर्ड परीक्षा में रिदा खान ने किया नाम रोशन_99.4% .. जानिए क्या हैं टॉपर के सपने


मामले के अनुसार भीमताल में दो महिलाओं को मारने वाले हिंसक जानवर को नरभक्षी घोषित करते हुए उसे मारने के चीफ वाइल्डलाइफ वार्डेन के आदेश का स्वतः संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने सुनवाई थी। खण्डपीठ ने वन अधिकारियों से गुलदार को मारने की अनुमती देने के प्रावधान के बारे में जानकारी ली तो वो ठीक से इसका जवाब नहीं दे सके।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट का उत्तराखंड में वनाग्नि पर सख्त रुख,मुख्य सचिव तलब_फंड और लापरवाही...

उन्होंने कहा कि वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट की धारा 11ए में खूंखार हमलावर जानवर को मारने की अनुमती दी जाती है । उन्होंने इसे पकड़ने के व पहचान करने के लिए 5 पिंजरे व 36 कैमरे लगा रखे है। जिसपर न्यायालय ने उनसे पूछा कि गुलदार था या बाघ था ? उसे मारने के बजाए रैस्क्यू सेंटर भेजा जाना चाहिए।

न्यायालय ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि हिंसक जानवर को मारने के लिए चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन की संतुष्टि होनी जरूरी है नाकि किसी नेता के आंदोलन की। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन की धारा 11ए के तहत तीन परीस्थितियों में किसी जानवर को मार सकते हैं। उसे पहले उस क्षेत्र से खदेड़ जाएगा, फिर ट्रेंक्यूलाइज कर रैस्क्यू सेंटर में रखा जाएगा और अंत मे मारने जैसा अंतिम कठोर कदम उठाया जा सकता। लेकिन विभाग ने बिना जांच के सीधे मारने के आदेश दे दिए। उन्हें यही पता नही कि बाघ है या गुलद्वार। उसकी पहचान भी नही हुई।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : ग्रेजुएट युवती पेंटर प्रेमी संग कोर्ट मैरिज करने पहुंची,आ धमके परिजन_हाईवोल्टेज ड्रामा..Video

न्यायालय ने यह भी कहा था कि घर का बच्चा अगर बिगड़ जाता है तो उसे सीधे मार थोड़ दिया जाता है। क्षेत्र वासियों के आंदोलन के बाद मारने के आदेश कैसे दे दिए किसने मारा आपको कोई पता नही।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *