हल्द्वानी: पुलिस के इन जांबाज़ नायकों को स्थापना दिवस के जश्न में CM करेंगे सम्मानित.. ये हैंआपदा में ज़िन्दगियों को बचाने वाले रियल हीरो

ख़बर शेयर करें


उत्तराखण्ड ( हल्द्वानी ) : राज्य में बीते दिनों परिक्षेत्र के जनपदों में भारी वर्षा के कारण आयी प्राकृतिक आपदा के दौरान पुलिस बल द्वारा राहत एवं बचाव कार्य में सराहनीय योगदान देने वाले अधि0/कर्म0 को हल्द्वानी में मनाये जाने वाले राज्य स्थानपना दिवस के अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड करेंगे सम्मानित


एस0डी0आर0एफ0 श्री नवनीत सिंह भुल्लर, सेनानायक, एसडीआरएफदिनांक 18/19/20-2021 को भीषण आपदा के दौरान इनके नेतृत्व में कुमायूँ परिक्षेत्र के अन्तर्गत जनपद ऊधमसिंहनगर के रूद्र्रपुर, ट्राजिट कैम्प क्षेत्रान्तर्गत, जनपद नैनीताल के खैरना, गरमपानी, छड़ा, लोहाली, रामगढ़, सकुना क्षेत्रान्तर्गत, जनपद बागेश्वर के सुंदरढूंगा ग्लेशियर के पास देवीकुण्ड एवं नागकुण्ड क्षेत्रान्तर्गत स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर रेस्क्यू अभियान चलाया गया । इस सम्पूर्ण अभियान के दौरान इनके कुशल नेतृत्व 1000-15000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया तथा उनके लिये भोजन/चिकित्सा की व्यवस्था भी की गयी । जनपद बागेश्वर के सुंदरढूंगा ग्लेशियर के पास देवीकुण्ड एवं नागकुण्ड में लापता हुये 05 बंगाली पर्यटकों व 01 लोकल गाइड की तलाश हेतु अत्यन्त प्रतिकूल परिस्थितियों में सर्च अभियान का नेतृत्व कर लापता पर्य्रटकों के शव बरामद किये गये । इस दौरान इनके नेतृत्व में एसडीआरएफ द्वारा किये गये कार्यो की सभी स्तर पर सराहना की गयी ।
ऊधमसिंहनगर विक्रम सिंह राठौर, प्रभारी निरीक्षक रूद्र्रपुर दिनांक 18/19/20-2021 को जनपद में अत्यधिक बरसात के कारण थाना कोतवाली रूद्रपुर क्षेत्रान्तर्गत आयी बाढ़/आपदा के दौरान भूतबंगला/रम्पुरा व अन्य स्थानों पर जल भराव व बाढ़ से भारी जनहानि की सम्भावना के दृष्टिगत प्राप्त सूचना पर पाश्र्वाकिंत अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा जनता के सहयोग से मौके पर जाकर 500 लोगों को जलभराव की स्थिति से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान सन्त कबीर पब्लिक स्कूल व जूनियर हाई स्कूल भूत बंगला में ठहराया गया। मौके से ही उच्चाधिकारियों को स्थिति से अवगत कराया गया। एनडीआरएफ एवं एसडीआरफ की टीम मय आवश्यक उपकरण मौके पर पहुँच गयी। इसी दौरान एक अन्य सूचना प्राप्त हुई कि कल्याणी नदी के किनारे बसे खेड़ा व पहाड़गंज में भी जलभराव की स्थिति बनी हुई है। उक्त स्थानों पर बचाव कार्य करते हुए लगभग 700 लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया। मौसम की भयावह स्थिति को देखते हुए अलग-अलग टीमों के माध्यम से राहत एवं बचाव कार्य अभियान जारी रखा गया। दिनांक 20.10.21 को रम्पुरा में लगभग 40-50 लोग बाढ़ में फंसे हुए है व एमेनिटी पब्लिक स्कूल में भी जल भराव के कारण 60 छात्र स्कूल के अन्दर फंसे हुए है। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की मदद से रम्पुरा में40 लोगों व पालतू पशुओं को सुरक्षित निकाला गया तथा एमिनिटी स्कूल से 60 छात्रों को सुरक्षित बाहर निकालकर प्रधानाचार्य को सुपुर्द किया गया। बाढ़ ग्रस्त लोगों की खाने की व्यवस्था हेतु प्रशासन को अवगत कराया गया।


बागेश्वर जगदीश सिंह ढकरियाल, निरीक्षक माह अक्टूबर में दिनांक 18/19/20-2021 को आयी भारी बर्षा/अतिवृष्टि के कारण थाना कपकोट क्षेत्रान्तर्गत आपदा ग्रस्त उच्च हिमालयी क्षेत्र पिंडर, सुन्दरढूंगा ग्लेशियर ट्रेक, कफनी ग्लेशियर, सरमूल क्षेत्र व अन्य क्षेत्रों एवं गांवों में उक्त कार्मिकों द्वारा अद्वितीय कार्य करते हुए पिण्डारी ग्लेशियर के ट्रेक पर पडने वाले गांव दवाली में आपदा के बाद क्षतीग्रस्त पुलिया को सही कर 18 पर्यटक, 06 विदेशी नागरिकों तथा 18 ग्रामवासिंयों को सकुशल सुरक्षित स्थान तक पहुचाया, व कफनी ग्लेशियरट्रक में खाती गांव से ऊपर पंखू टाँप में फसे 20 स्थानीय लोग व 03 चरवाहो के साथ गयी लगभग 600 बकरियों का सकुशल रेस्क्यू किया गया।
नैनीताल रोहिताश सिंह सागर,थानाध्यक्ष तल्लीताल मौसम विभाग द्वारा दिनाॅक 18-10-2021 को किये गये रेड अलर्ट के सम्बन्ध में थाने के वाहन में लगे लाउड स्पीकर द्वारा थाना क्षेत्रान्तर्गत व चैकी ज्योलीकोट क्षेत्रान्तर्गत भ्रमण कर होटलों आदि में रूके यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ही रूके रहने व आपदा के दौरान किसी प्रकार की यात्रा से बचने हेतु हिदायत की गयी।
2- दिनाँकः 18.10.2021 को डीएसबी परिसर के केपी हाॅस्टल के आपदा की जद में आने के कारण हाँस्टल के बी ब्लाक में रूकी 59 छात्राओं को रेस्क्यू कर सकुशल लंघम हाँस्टल व बूथ हाँस्टल मल्लीताल में शिफ्ट किया गया।
3- दिनाँकः 18.10.2021 को तल्ला कृष्णापुर मंे आपदा की जद में आये बिष्ट भवन में निवासरत 04 परिवारों को उक्त स्थान से सकुशल रेस्क्यू कर धर्मशाला में शिफ्ट किया गया।
4- दिनाँकः 18.10.2021 को अत्यधिक वर्षा के कारण भवाली रोड पर जगह-जगह मलवा आ जाने से भवाली रोड में जगह-जगह फॅसे करीब 30 वाहनों को पीडब्ल्यूडी के साथ मिलकर जेसीबी के माध्यम से उक्त रोड से मलवा हटाकर सकुशल इनके गंन्तव्य का भेजा गया।
5- दिनाँकः दिनाँकः 19.10.2021 को हरिनगर तल्लीताल क्षेत्र में बलियानाला टूटने के कारण अपदा की जद में आये 65 परिवार को सकुशल रेस्क्यू कर जीआईसी/जूनियर हाईस्कूल तल्लीताल शिफ्ट किया गया एवं उनके भोजन की व्यवस्था की गयी।
6- दिनाकः 19.10.2021 को महाराष्ट्र से चारधाम यात्रा पर आये करीब 27 लोगों के वाहन मार्ग बन्द होने के कारण टूटा पहाड़ के फॅसे लोगों को सकुशल रेस्क्यू कर होटल में ठहराया गया व भोजन की व्यवस्था की गयी।
7- दिनाँकः 19.10.2021 को बिरला आउट हाउस के पास पहाड़ी खिसकने के कारण आउट हाउस में निवासरत 05 परिवारों के घरों में मलवा आ जाने एवं खाने का कोई सामान न होने के कारण उनके खाने की व्यवस्था की गयी।
8- नैनीताल झील का जल स्तर बढत्र जाने व पानी झील से बाहर आने के कारण भवाली रोड पर बनी दुकानों के अन्दर फॅसे करीब 04 दुकानदारों को सेना की मदद से सकुशल रेस्क्यू किया गया।


अल्मोड़ा अनीस अहमद थानाध्यक्ष भतरौंजखान दिनाँक 19.10.2021 की रात्रि में लगातार बारिश होने के कारण अगले दिन प्रातः कोसी नदी का जलस्तर अत्यधिक बढ गया, जिस कारण कोसी नदी की धारा मोहान के आबादी क्षेत्रों में बहने लगी। मोहान जनपद नैनीताल में स्थित लेमन ट्री रिजोर्ट में गैर राज्यों के करीब 200 पर्यटक रूके हुए थे, कोसी नदी का तेज बहाव लेमन ट्री रिजोर्ट के दोनो तरफ बहने से यह पर्यटक बाहर नहीं आ पा रहे थे। उक्त पर्यटकों के रिजोर्ट में फंसे होने की सूचना डीसीआर नैनीताल द्वारा डीसीआर अल्मोडा को दी गयी। डीसीआर नैनीताल द्वारा यह भी बताया गया कि घनगढी नाले में अत्यधिक पानी होने के कारण जनपद नैनीताल से रैसक्यू टीम नहीं पहुॅच पा रही है, तत्पश्चात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोडा के आदेश से थानाध्यक्ष भतरौजखान मय का0 81 ना0पु0 संदीप सिंह व का0 102 ना0पु0 सतपाल सिंह के मौके पर पहुँचे और स्थानीय युवकों को मौके पर बुलवाया तथा हालात का जायजा लिया गया। तेज बहाव के कारण लेमन ट्री रिजोर्ट के अन्दर जाना सम्भव नहीं हो पा रहा था तब एक ट्रैक्टर ट्राली की व्यवस्था कर पुलिस टीम लेमन ट्री रिजोर्ट के अन्दर पहूॅची तथा अन्दर फसे पर्यटकों को कडी मशक्कत के बाद 12 राउण्ड में बारी बारी ट्राली में बैठाकर रिजोर्ट के बाहर मुख्य सडक पर लाया गया। रेसक्यू किये गये सभी पर्यटकों को बसो में बैठाकर रामनगर के लिये रवाना किया गया। भतरौजखान पुलिस द्वारा किये गये इस रेसक्यू की रेसक्यू किये गये पर्यटकों व स्थानीय जनता तथा उच्चाधिकारीगण द्वारा प्रशन्सा की गयी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *