हल्द्वानी : सर्द रातों में सड़कों पर रोटी की तलाश में ..गर्दिश की जिंदगी जीने को मजबूर यह बुजुर्ग दंपति

ख़बर शेयर करें

HALDWANI : एक बुजुर्ग, कड़कड़ाती ठंड में, अपनी नौ संतानों से मदद की आस छोड़, सड़क पर रोटी की तलाश में अण्डे/चाय बेचता दिखा…
कभी-कभी हमारे सामने कुछ ऐसा मंजर आ जाता है कि हमारे पास लफ्ज़ नहीं रह जाते ऐसा ही कुछ देखने को मिला हल्द्वानी शहर की रामपुर रोड पर राजकीय मेडिकल कॉलेज सुशीला तिवारी अस्पताल के बाहर सड़क के किनारे।


कड़कड़ाती ठंड की सर्द रातों में जब हमें रजाई उसे निकलना भी दुश्वार लगता है ऐसे हालात में एक बुजुर्ग दंपत्ति रात के वक्त अपनी आजीविका चलाने के लिए अंडे और चाय बेच रहे हैं पहली बार तो रात में इस शहर में वह भी बेहिसाब पड़ रही ठंड के आलम में लगा शायद यह धोखा है या यह किसी मरीज के तीमारदार हों लेकिन यह वहम निकला , पूछताछ में पता चला यह बुजुर्ग दंपत्ति दो वक्त की रोटी की तलाश में रात के वक्त अंडे वगैरह बेचकर अपना और अपनी बेटियों का भरण पोषण कर रहे हैं।


मजबूरी में रात के वक्त इसलिए क्योंकि इस एरिया में दोपहर के समय ( सुशीला तिवारी अस्पताल के बाहर सड़क के किनारे) किसी भी प्रकार का अतिक्रमण करना या फड़ ठेला लगाना प्रतिबंधित है क्योंकि उस से ट्रैफिक जाम हो जाता है और अनचाहा हादसा होने का भी अंदेशा बना रहता है।


इस हालात में यह वक्त का मारा बुजुर्ग जोड़ा रात को 12:00 बजे तक एक ट्रे यानी लगभग 30 अंडे बेचकर अपना गुजारा बमुश्किल से कर पाता है बुजुर्ग से हुई बातचीत में पता चला की उनकी 9 संताने हैं जिनमें से कई की शादी भी हो चुकी है लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर जब उन्हें अब सहारे की जरूरत है तो उनके बेटे और बहुएं उनकी बिल्कुल भी मदद नहीं करते मजबूरन उन दोनों पति पत्नी को अपने और अपने बेटियों के गुजर-बसर के लिए इस तरह से मुश्किलों और गर्दिशों का सामना करना पड़ रहा है।


रात को 12:00 बजे के बाद घर जाकर वह खाना बनाते हैं उनका एक बेटा जो कि हाथ पैरों से लाचार है उसको खाना बनाकर खिलाते हैं अपनी बेटियों के साथ खाना खाकर अपना गुजर-बसर कर रहे है।
वाकई यह एक इबरत लेने वाला सबक है कि आज समाज कहां जा रहा है और क्या हो गया है आज की जनरेशन को. जरूर कुछ कमी है लेकिन कहां है यह हम सबको सोचना है


बाकी इसमें आप शहरी लोगों के लिए भी एक संदेश है कि ऐसे बुजुर्गों का साथ दें करना कुछ नहीं है बस उनसे खरीदारी करें यही उनके लिए मदद होगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *