महाराष्ट्र और झारखंड में बजा चुनावी बिगुल, 23 नवंबर को नतीजे..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 20 नवंबर को चुनाव होंगे, जबकि 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. वहीं, झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, “झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 13 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित होंगे.” भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक, महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए एक लाख से अधिक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि ईसीआई दोनों राज्य में समावेशी और सुलभ चुनावों के जरिए सुचारू मतदान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है जबकि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को खत्म होगा. महाराष्ट्र में 288 तो झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. 2019 में महाराष्ट्र में 1 चरण में जबकि झारखंड में 5 चरण में चुनाव हुए थे. हालांकि, 2019 में दोनों ही राज्यों में अलग-अलग चुनाव हुए थे. महाराष्ट्र चुनाव हरियाणा के साथ हुआ था, जबकि झारखंड का चुनाव दिसंबर में हुआ था।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा डबल इंजन सरकार चुनेगी जनता

महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तारीखों के ऐलान पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “महाराष्ट्र और झारखंड में जनता डबल इंजन की सरकार चुनेगी, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश और राज्यों में जो विकास हो रहा है, उसे हम आगे बढ़ाएंगे। केदारनाथ में उपचुनाव को लेकर सीएम ने कहा उपचुनाव में जनता वहां विकास को चुनेगी और भाजपा को भारी मतों से विजयी बनाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page