राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप के लिए 23 सदस्यी टीम का गठन..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया (पेफी) के द्वारा उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसियेशन के तत्वाधान में, मंथन स्कूल ग्रेटर नोएडा वेस्ट, उत्तर प्रदेश के सहयोग से 29 से 31 दिसंबर, 2022 तक मंथन स्कूल ग्रेटर नोएडा में प्रथम पेफी राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। यह भारत की पहली राष्ट्रीय स्तर की कराटे चैंपियनशिप है जिसमें एक ही टूर्नामेंट में कराटे की तीन शैलियों में प्रतियोगिताएं होंगी।

18 राज्यों के 500 से अधिक कराटे खिलाड़ियों ने विभिन्न श्रेणियों के तहत प्रतिस्पर्धा करने के लिए पंजीकरण कराया है। अपने पहले संस्करण में ही यह राष्ट्रीय चैंपियनशिप अब मार्शल आर्ट के लिए भारत का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी मंच बन चुकी है।


टीम कोच रोहित यादव ने बताया कि उत्तराखंड से 23 खिलाड़ी चयनित हैं जो की विभिन्न बालिका बालक वर्ग में प्रतिभाग करेंगे, जिसमे 14 बालक वर्ग में और 9 बालिका वर्ग में प्रतिभाग करेंगे। चयनित खिलाडियों में बालक वर्ग में प्रत्यूष गुप्ता, हिमांशु वर्मा, तनिष्क पलरिया, कुणाल भट्ट , प्रत्यूष जोशी , तेजस जोशी, देव परिहार, तनिष्क ,दीपांशु धनिक, लकी नेगी, रिशांत बिष्ट नमन कुमार सिंह शिवजोत सिंह, शौर्य सिंह बालिका वर्ग में धृति सक्सेना ,सपना भाकुनी ,दीपिका गोस्वामी , आराध्या तिवारी, मांशी शुक्ला , मानवी , विनम्रता लोहनी, वाणी साह ,शिखा आदि सभी प्रतिभाग करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : अधिकारी द्वारा रॉन्ग साइड में ड्राइव की मनमानी का वायरल Video सोशल मीडिया पर हो रहा ट्रोल..

टीम का नेतृत्व टीम मैनेजर लक्ष्मण भट्ट के द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उत्तराखंड फुल कॉन्टैक्ट कराटे एसोसिएशन के सचिव महेंद्र सिंह भाकुनी प्रक्षिशक विक्रम खानी आदि लोग मौजूद थे।
बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय चैंपियनशिप का उद्घाटन माननीय डॉ. सोमेंद्र सिंह तोमर, राज्य मंत्री, ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार और श्री मनोज तिवारी सांसद, पूर्व अध्यक्ष भाजपा दिल्ली प्रदेश द्वारा किया जाएगा।

सम्मानित विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री लाल सिंह आर्य, राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा भाजपा, डॉ. आनंदेश्वर पांडे, महासचिव उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन, श्री रमेश चंद मिश्रा विधायक – बदलापुर, अध्यक्ष पेफी उत्तर प्रदेश, डॉ. ए.के. बंसल द्रोणाचार्य अवार्डी (हॉकी), श्री देवेंद्र सिंह तोमर, आर एस एफ आई के राष्ट्रीय महासचिव श्री निर्देश शर्मा एवं राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी एवं वरिष्ठ खेल पत्रकार अशोक कुमार निर्भय इस उद्घाटन समारोह में विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हरिद्वार हत्याकांड की साजिश चौंका देगी_ पोती ने बॉयफ्रेंड से करवाया दादी का कत्ल..

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण दक्षिण फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता एवं मार्शल आर्टस खेल को जमीनी स्तर पर प्रमोट करने वाले सुमन तलवार जी होंगे।

कार्यक्रम के आयोजन सचिव मनोज मिश्रा ने इस आशय की जानकारी मीडिया से साझा करते हुए बताया कि यह राष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट पेफी की मार्शल आर्ट में भागीदारी को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, खासकर जमीनी स्तर पर इसका बहुत बड़ा महत्व है। । भारत में मार्शल आर्ट का समृद्ध इतिहास रहा है, कई स्वदेशी रूप से विकसित मार्शल आर्ट हैं जो विलुप्त होने के कगार पर हैं।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि भारत में मार्शल आर्ट के पुनरुत्थान को सुनिश्चित करने के लिए देश भर में मार्शल आर्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए मंच तैयार किए जाएं। यह एक बहुत ही किफायती खेल है, जिसके लिए व्यापक बुनियादी ढांचे की आवश्यकता नहीं है और इसमें युवा छात्रों के लिए नए अवसर खोलने की क्षमता है। निश्चित रूप से एक राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट की तत्काल आवश्यकता थी जहां विभिन्न शैलियों के कराटे छात्र अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक ही मंच पर आ सकें। हम इस चैम्पियनशिप को प्रतिस्पर्धी कराटे के लिए भारत का सबसे बड़ा मंच बनाने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - अमृतपुर में दोस्तों के साथ नहाने गए छात्र की मौत,परिवार में मचा कोहराम..

कार्यक्रम प्रभारी और गौतम बुद्ध जिला सचिव अमर सिंह चौहान ने कहा कि भारत में मार्शल आर्ट का भविष्य निश्चित रूप से बहुत उज्ज्वल है यदि सही मंच बनाए जाते हैं और मार्शल आर्ट के अभ्यासकर्ताओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त अवसर दिए जाते हैं। इस टूर्नामेंट के पीछे हमारा दीर्घकालिक उद्देश्य आने वाले वर्षों में इसे वैश्विक आयोजन के रूप में विकसित करना है। पहले संस्करण में टूर्नामेंट तीन प्रारूपों यानी पारंपरिक कराटे, गैर संपर्क कराटे और पूर्ण संपर्क कराटे में आयोजित किया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *