गर्मी का सीजन शुरू होते वन विभाग अलर्ट,वन संपदा की सुरक्षा के निर्देश

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी गर्मी का सीजन शुरू होते ही वन विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट को गया है जिसको लेकर जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। यहां तराई पूर्वी वन प्रभाग के उप प्रभागीय वनाधिकारी अनिल कुमार जोशी ने विभाग की सभी रेंजो के वन क्षेत्राधिकारियों एवं कर्मचारियों को वनाग्नि सुरक्षा तथा वन्य जीवों और वन संपदा की सुरक्षा के लिए अलर्ट जारी किया गया है।


यहाँ अपने कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में तराई पूर्वी वन प्रभाग के उप प्रभागीय वनाधिकारी अनिल कुमार जोशी ने बताया कि गर्मी के सीजन में वनों में आग लगने की घटनाएं सामने आती हैं।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं कमिश्नर ने शरारती तत्वों खिलाफ FIR दर्ज करने के दिए निर्देश

जिसपर उनके द्वारा वनाग्नि सुरक्षा को लेकर सम्बंधित वन प्रभाग की सभी रेंजों को अलर्ट किया गया है साथ ही वन कर्मचारियों को अपनी अपनी रेंजों में वनाग्नि सुरक्षा समिति बनाकर जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए है इसके अलावा वनकर्मी को समय समय पर पेट्रोलियम करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि वनों को आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही वनों में आग लगाने वाले लोगों की सूचना देने वाले व्यक्ति को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने आमजनता से वनों को बचाने के लिए आगे आने की अपील भी है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - 20 रुपये बचाने के चक्कर में कार पलट गई_टला हादसा…Video


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वन्य प्राणियों की तस्करी और शिकार रोकने के लिए स्पेशल फोर्स का गठन किया है जो अपना काम कर रही है। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है जिसके चलते बीते एक माह के भीतर आधा दर्जन से अधिक वाहनों की धरपकड़ की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : पेड़ से लटका मिला अज्ञात युवक का शव,सनसनी फैल गई...

उन्होंने कहा कि चुनावी समय में अवैध शराब की तस्करी बढ़ जाती है तथा शराब तस्कर आने जाने के लिए जंगलों का इस्तेमाल करते हैं तथा जंगल में शराब बनाते हैं जिसको लेकर उन्होंने विभाग के सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है कि शराब तस्करों के खिलाफ भी छापेमारी कर उनकी धरपकड़ की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि वन क्षेत्र में वनजीव प्राणी एवं वनाग्नि तथा वन संपदा का नुकसान किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

रिपोर्ट – मुकेश कुमार (लालकुआं)

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *