उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव : बद्रीनाथ जीती कांग्रेस_भाजपा की डबल करारी हार

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को चारों खाने चित कर दिया है। मंगलौर से कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने भाजपा प्रत्याशी को पटकनी दी है।

बद्रीनाथ विधानसभा सीट से भाजपा को करारी शिकस्त मिली है। मंगलौर के बाद बद्रीनाथ सीट पर भी “कांग्रेस” ने जीत का परचम लहरा दिया है। कॉंग्रेस के लखपत बुटोला ने जीत दर्ज की है। लखपत बुटोला ने बीजेपी के राजेंद्र भंडारी को हराया है।

यहां आपको बताते चलें 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा अयोघ्या भी हार गई थी।

बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव की मतगणना।

15वें चरण के मतगणना परिणाम

1 राजेंद्र भंडारी- बीजेपी – 1287
2 लखपत बुटोला- कांग्रेस- 1309
3 हिम्मत सिंह-सै.स.पार्टी- 22
4 नवल खाली-निर्दलीय.- 64
5 नोटा – 38

कुल वोट -2720

15वें चरण के बाद कांग्रेस के लखपत बुटोला 5224 मतों से विजयी रहे ।

उत्तराखंड उपचुनाव में दोनों ही सीटे कांग्रेस के पाले में गई हैं। मंगलौर विधान सभा से कांग्रेस के प्रत्याशी काजी मोहम्मद ने जीत हासिल की तो वही बद्रीनाथ विधान सभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी बुटोला ने परचम लहराया।
उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव हुए थे।

मंगलौर सीट पर बसपा विधायक के निधन के बाद से यह सीट खाली थी और बदरीनाथ सीट पर लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। आज इन दोनों सीटों के परिणाम जारी हुए। इन दोनों ही विधान सभा सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की हैं।


राजनैतिक विश्लेषकों का मानना हैं कि,कांग्रेस की इस जीत से उत्तराखंड की जानता ने प्रदेश में बदलाव की उम्मीद को जिंदा रखा हैं।


हालांकि बद्रीनाथ विधानसभा से कांग्रेस के विधायक राजेंद्र भंडारी के बीजेपी में शामिल होने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा था कि भाजपा से राजेंद्र भंडारी बड़े वोटो से विधानसभा में जीत दर्ज करेंगे। लेकिन जनता का कुछ और ही मूड था, नाराज जनता जनार्दन ने एक बार फिर से बद्रीनाथ विधानसभा से कांग्रेस को ही बहुमत दिया। 

वही बात करें मंगलौर की तो वह सीट कभी बीजेपी की थी ही नहीं, उस पर बसपा की हमेशा से ही मुहर रही है लेकिन इस बार कांग्रेस ने वहां बाजी मार ली। और भाजपा भी दूसरे नंबर पर रही।


मंगलौर विधानसभा सीट से काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने 449 वोटो से जीत दर्ज की। काजी मोहम्मद निजामुद्दीन को  31710 वोट मिले वही 
दूसरे नंबर पर रहीं भाजपा को 31261 वोट मिले और तीसरे नंबर पर रही बसपा को 19559 वोट ही मिले।


वही बदरीनाथ विधानसभा से कांग्रेस के लखपत बुटोला ने इतने 5095 वोटो से जीत दर्ज़ की। लखपत बुटोला को 27696 वोट मिले। वही बीजेपी के राजेंद्र भंडारी को 22601वोट मिले। बरद्रीनाथ से निर्दलीय प्रत्याशी रहे नवल खाली को 1786 वोट मिले।

अयोध्या के बाद भाजपा के बदरीनाथ सीट भी हार जाने के कई मायने निकाले जा रहे है। मंगलौर सीट पर भाजपा का कभी कब्जा नहीं रहा, लेकिन बदरीनाथ सीट खास थी। प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम सामने आने के साथ ही भाजपा को झटका लगा है।

मंगलौर के साथ ही भाजपा बदरीनाथ सीट भी हार गई। मंगलौर सीट पर भाजपा ने करतार सिंह भड़ाना को मैदान में उतारा था, लेकिन भड़ाना कांग्रेस प्रत्याशी काजी मोहम्मद निजामुद्दीन से मात खा गए। वहीं बदरीनाथ में भाजपा ने राजेंद्र भंडारी पर भरोसा जताया था, लेकिन कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला से भंडारी मात खा गए।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *