जल रहे है जंगल, अब तो जागो जिम्मेदार।

ख़बर शेयर करें



नैनीताल यू तो अपनी खूबसूरती के लिए जग प्रसिद्ध है, लेकिन इसी नैनीताल जनपद की एक और तस्वीर हम आपको दिखाने की कोशिश करते है, शायद हमारे प्रयास से जिम्मेदारन साहबान जाग जाए।
नैनीताल(gkm संवाददाता, चंदन बिष्ट की रिपोर्ट ) जनपद की भीमताल विधानसभा छेत्र का इंटीरियर इलाके के ढोली गाँव के जंगल पिछले 2 दिनों से धधक रहे है।


क्योंकि गर्मी बढ़ने के साथ जंगलों में आग की घटनाएं बढ़ने लगी है। ओखलकांडा के एक दर्जन से अधिक जंगलों में पिछले दो दिन से आग के शोलो में तब्दील हो गये हैं ।
जंगलों में आग लगने से वन संपदा एवं जीव जंतु को भारी नुकसान पहुंचा है। ढोली गांव के कई जंगलों एवं देव गुरु की पहाड़ी पर बांज के पत्तों मैं आग लगी हुई है। आग से अब तक तक जंगलों में काफल चीड़, बांज, बुरांश और जीव जंतु नष्ट हो गए हैं और बहुमूल्य वन संपदा को भारी नुकसान पहुंचा है। जंगलों की आग से क्षेत्र में चारों तरफ धुंध छाई हुई है और ग्रामीणों का सांस लेना भी दुबर हो गया है । ग्रामीणों का कहना है कि दो दिन से से आग लगी हुई है और वन विभाग को खबर तक नहीं है ।
आप सहज ही अंदाजा वीडियो देख कर लगा सकते है कि जब दिन के उजाले में लगी आग इतनी खतरनाक दिख रही है, तो रात के अंधेरे में इन शोलो की बुलन्दी आसमान छूती होंगी।
मगर इस आसमान छूती  आग से क्या पेड़ क्या पौधे, और क्या इस जंगल मे अपना आशियाना बनाए हुए बेजुबान जानवर और पँछी अपनी मौत को अपनी तरफ हर लम्हे  नजदीक आता देख रहे है, और अगर कोई नही देख रहे है ,यह वो है जिनके कंधो पर इस बेशकीमती वन सम्पन्दा को महफूज रखने की जिम्मेदारी है।
यह भी पढ़ें 👉  आरिश सिद्दीकी बने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार जर्नलिस्ट एसोसिएशन के हल्द्वानी महानगर अध्यक्ष
लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *