नैनीताल जिले में अवैध बसने वालों के खिलाफ वैरिफिकेशन ड्राइव – आईजी

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

ऊत्तराखण्ड के नैनीताल में पर्यटन को लेकर हुई एक बैठक में आई.जी.नीलेश आनंद भरणे ने कहा कि एक सर्वे के अनुसार राज्य में आकर अवैध रूप से रहने और बसने वालों में सबसे अधिक संख्या नैनीताल की है। आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि बिना लाइसेंस वाले लोगों को हटाया जाए।


नैनीताल क्लब में पर्यटन को लेकर आयुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक में पुलिस ने कहा कि पिछले साल का पार्किंग और रूट डाइवर्जन का प्लान सफल रहा था।

इस बार पर्यटकों के लिए पहली बार इनोवा जैसी लक्जरी गाड़ियां लगाई जाएंगी। बैठक में तय हुआ कि रूसी बाई पास में पर्यटकों के लिए बाथरूम की देखरेख जिला पंचायत करता है और दो स्थायी और दो मोबाइल टॉयलेट हैं जबकि बाईपास में टॉयलेट, लाइट और सी.सी.टी.वी.लगाने की शीघ्र आवयश्यक्ता है, जिसपर कार्यवाही के निर्देश हुए और वहां बाई सचल फ़ूड वैन चलाए जाएंगे। नारायण नगर में पार्किंग तैयार है और लगभग 150 गाड़ियां पार्क हो सकती हैं।

शिकायत की गई कि साइनेज नहीं होने के कारण कैंची धाम के यात्री गाड़ियां लेकर रूसी बाई पास पहुंच जाते हैं और उन्हें लौटाना पड़ता है, इसपर निर्देश हुए की पी.डब्ल्यू.डी.साइनेज लगाएगी। अब टैक्सी बाइक को नैनीताल के लिए नए परमिट नहीं दिए जाएं। जू जाने वाली शटल वाहनों की संख्या पूर्ववत ही रहेगी।

टैक्सी के रूप में चलने वाली प्राइवेट गाड़ियां एक हफ्ते में सीज करने को कहा गया। राजभवन के आसपास के स्कूली बच्चे स्कूल के अंदर से ही गाड़ियों में बैठेंगे और उतरेंगे। मेट्रोपोल के आसपास सीवेज बहने के आरोप पर कहा गया कि वहां पाइपलाइन डाली जा रही है। नगर पालिका ने 15 मई से 60 अन्य सफाई कर्मी रखे हैं। पालिका ई.ओ. ने कहा राजस्थान और यू.पी.से आए 14 लोगों को सामान पैक कर लौटाया गया है।

आयुक्त ने पालिका को मेट्रोपोल से 100 वाहनों की जगह में रखे कूड़े के स्क्रेप को सोमवार तक हटाने को कहा। नगर पालिका क्षेत्र में लगे लैम्प जलाए जाएं, स्ट्रीट लाइट को एस.डी.एम.चैक करेंगे। नैनीताल के 331 पंजीकृत होटल हैं जो टैरिफ कार्ड लगाते हैं लेकिन गैर पंजीकृत होटलों के नाम और कमरों की संख्या बताई जाए।

पर्यटन अधिकारी और ई.ओ.नगर पालिका, बैठकर अवैध रूप से चल रहे होटलों की एक लिस्ट बनाएंगे। टैक्सी के रेट तय करने के बाद टैक्सी स्टैंड में पर्यटकों के लिए रेट लिस्ट लिखकर प्रदर्शित की जाएगी। पर्यटन विभाग ने बताया कि साठ होटल गाइडों को परिचय पत्र दिए गए हैं। बोट लाइसेंस आई सबलेटिंग और गड़बड़ियां करने पर चालान की जगह कैंसिलेशन की कार्यवाही की जाए।


अयुक्त ने कहा कि बोट लाइसेंस के ओनर और रोवर की चेकिंग कर कैंसिलेशन करेंगे। घोड़ा स्टैंड में 94 घोड़े पंजीकृत हैं जिन्हें आई कार्ड नहीं दिया गया है। पुलिस ने कहा कि राज्य के लोगों का सत्यापन पुलिस करेगी और बाहरी राज्यों से आए लोग वहां से ही वैरिकेशन कराकर आएंगे।


आई.जी.नीलेश आनंद भरणे ने बैठक्क में कहा कि ऊत्तराखण्ड के एक सर्वे में अवैध तरीके से रहने और बसने वाले लोगों की सबसे ज्यादा संख्या नैनीताल में है। दो सौ पुलिसकर्मी लगाकर लोगों की वैरिफिकेशन कराई जाए और फिर गलत होने पर चालान किया जाए। उन्होंने सी.ओ.और कोतवाल के नेतृत्व में एक टीम बनाई है।


बैठक में होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट, व्यापार मंडल तल्लीताल के अध्यक्ष मारुति साह, व्यापार मंडल मल्लीताल के महासाचीव त्रिभुवन फर्त्याल, टैक्सी यूनियन से दीपक मटियाली आदि उपस्थित थे। इसके अलावा जिलाधिकारी वंदना सिंह, एस.एस.पी.पंकज भट्ट, एम.डी.कुमाऊं मंडल विकास निगम संदीप तिवारी, जी.एम.अब्ज प्रसाद बाजपाई, एस.पी.जगदीश चंद्र, कार्यवाहक एस.डी.एम.पारितोष वर्मा, डी.डी.ए.सचिव पंकज उपाध्याय समेत जिला प्रशासन, पुलिस, आर.टी.ओ., पर्यटन, वन विभाग, विद्युत विभाग, जल संस्थान, लोक निर्माण विभाग, एन.एच.प्रबंधन आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *