उत्तरकाशी एवलांच : बर्फीले तूफान के कहर में गुम हो गईं जिंदगियां,26 शव बरामद ..

ख़बर शेयर करें

wwwgkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : उत्तरकाशी – बर्फीले तूफान ने छीनी 26 जिंदगियां, कुदरत के कहर में गुम हुए पर्वतारोही। द्रौपदी के डांडा इलाके में कुदरत के कहर में लापता पर्वतारोहियों की तलाश अब भी है जारी बता दें अब तक 26 लोगों के शव हुए है बरामद। 

उत्तराखंड के उत्तरकाशी हिमस्खलन में जान गंवाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. शुक्रवार यानी आज सुबह तक 19 शव बरामद हुए थे लेकिन अब बरामद शवों की संख्या 7 बढ़कर 26 हो गई है. नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) ने बताया है कि, उत्तरकाशी हिमस्खलन हादसें में अब तक 26 शव निकाले जा चुके हैं. बाकी 3 ट्रेनी के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है.

तैनात किए गए हैं 30 बचाव दल 
बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने 19 शव की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि शुक्रवार को उन्नत हेलिकाप्टर से शवों को मताली हेलीपैड तक लाने का प्रयास किया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि इस कार्य में 30 बचाव दल तैनात हैं.

29 लोग हो गए थे लापता
मालूम हो कि यह हादसा मंगलवार यानी 4 अक्टूबर को हुआ था. एनआईएम के पर्वतारोहियों का लौटते समय 17 हजार फुट की ऊंचाई पर हिमस्खलन की चपेट में आ गया था. इस आपदा में कुल 29 लोगों के लापता होने की बात कही जा रही है जिसमें दो ट्रेनर और 27 ट्रेनी शामिल हैं. लापता लोगों की तलाश के लिए घटना के तुरंत बाद से ही लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

पर्वतारोहण पर तीन दिन तक रोक
रेस्क्यू काम में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आइटीबीपी, एयरफोर्स और स्थानीय प्रशासन के साथ ही स्थानीय लोग भी मदद कर रहे हैं. रेस्क्यू के लिए 16,000 फीट की ऊंचाई पर एक उन्नत हेलीकॉप्टर लैंडिंग ग्राउंड तैयार किया गया है. मौसम खराब होने की वजह से उत्तरकाशी में पर्वतारोहण पर अगले तीन दिनों तक के लिए रोक लगा दी गई है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *