उत्तराखंड : अप्रैल के पहले सप्ताह से ही तपिश के आसार,तेवर दिखाएगी गर्मी

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड मौसम विभाग ने मौसम को लेकर एक बार फिर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में गर्मी का सितम देखने को मिलेगा. मौसम विज्ञान केंद्र उत्तराखंड की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अप्रैल के पहले सप्ताह से ही गर्मी बढ़ने के आसार हैं।

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से पहाड़ी इलाकों में बारिश बर्फबारी होने से प्रदेश के मैदानी इलाकों में मौसम सुहावना रहा, लेकिन अप्रैल माह से प्रदेश भर में गर्मी अपने तेवर दिखाएगी. प्रदेश के मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय इलाकों के भी सामान्य तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की भी संभावना है लेकिन मैदानी इलाकों के लिए अप्रैल का पहला हफ्ता भारी रहेगा. आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से जूझना पड़ सकता है. मैदानी इलाकों में बीते तीन दिन से सामान्य तापमान में इजाफा हो रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : पंतनगर एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी..प्रशासन में मचा हड़कंप

अप्रैल के पहले सप्ताह गर्मी पड़ने के आसार
मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अप्रैल के पहले सप्ताह से ही गर्मी बढ़ने के आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है, अप्रैल माह से ही प्रदेश भर में गर्मी अपना असर दिखाने लगेगी. मौसम विभाग अधिकारी का मानना है कि इसकी मुख्य वजह सर्दी के सीजन में बारिश का कम होना है. आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो मार्च महीने में पूरे प्रदेश भर में सामान्य से सिर्फ 29 फीसदी अधिक बारिश हुई है. जबकि दिसंबर-जनवरी में बर्फबारी का कम होना भी गर्मी बढ़ने का कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  CBSE बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट_ऐसे चेक करें नतीजे

राजधानी देहरादून में  बीते तीन दिन में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है. रविवार को जिले में गर्मी का चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 31 मार्च को अधिकतम तापमान तीन डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 32.6 डिग्री दर्ज किया गया. इससे पहले साल 2020 में इस दिन अधिकतम तापमान 30.1 रहा था।

आज यानी सोमवार को दून का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहने के आसार हैं. इसके अलावा प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी होगी तो उसका तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. अगले कुछ दिनों तक प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा. इस कारण प्रदेश में गर्मी बढ़ने के आसार दिखाई दे रहे है. मौसम विभाग ने अप्रैल के पहले ही हफ्ते में तापमान बड़ने के आसार बताए है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *