UP नगर निकाय चुनाव नतीजे : भाजपा की आंधी – क्लीन स्वीप,सपा बसपा की करारी हार

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

UP Nagar Nigam Chunav Result 2023: उत्तर प्रदेश में हुए निकाय चुनाव के मतों की काउटिंग सुबह से जारी है. अभी तक 17 नगर निगमों में हुए चुनावों की गिनती में बीजेपी सभी सीटों पर बढ़त बना हुए है. वहीं तीन सीटों पर भाजपा ने विजय पताका भी फहरा दी है. चलिए जानते हैं किन मेयर सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की है.

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में बीजेपी का डंका बज गया है. नगर निगम की सभी 17 सीटों के साथ ही नगर पालिका और नगर पंचायत की अधिकतर सीटों पर बीजेपी जीत गई है या आगे चल रही है. प्र देश के 75 जिलों में 760 नगर निकायों के लिए दो चरणों में वोटिंग हुई है. इनमें 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायत हैं.

पहले चरण में प्रदेश के 37 जिलों में और दूसरे चरण में 38 जिलों में वोटिंग हुई. यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के दौरान 37 जिलों में 52 फीसदी तो दूसरे चरण के दौरान 38 जिलों में 53 फीसदी वोटिंग हुई थी. यूपी निकाय चुनाव को 2024 का लिटमस टेस्ट माना जा रहा है. इन चुनावों में बीजेपी, सपा, बसपा, कांग्रेस सहित सभी राजनीतिक पार्टियों की साख दांव पर लगी हुई है.

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के नतीजों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बीजेपी के चुनावी बुलडोजर ने अखिलेश यादव की सपा, मायावती की बसपा, प्रियंका गांधी की कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों को रौंद डाला है। 17 मेयर के चुनाव में बीजेपी झांसी, अयोध्या, गाजियाबाद, बरेली और गोरखपुर जीत चुकी है। झांसी में बिहारी लाल आर्य, अयोध्या में गिरीश पति त्रिपाठी, गाजियाबाद में सुनीता दयाल, बरेली में उमेश गौतम, गोरखपुर में मंगलेश श्रीवास्तव मेयर चुनाव जीते हैं। बीजेपी 17 में 17 पर आगे चल रही है या जीत चुकी है। आगरा के मेयर चुनाव में बीजेपी पीछे थी लेकिन दसवें राउंड की गिनती के बाद बीएसपी की लता वाल्मीकि पिछड़ गई हैं। बीजेपी की हेमलता दिवाकर कुशवाह 2000 वोट से आगे हो गई हैं। मेयर चुनाव में सपा के बाद अब बसपा का भी खाता नहीं खुलता दिख रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  BREAKING NEWS - उत्तराखंड हाईकोर्ट ने ऋषिकेश में हाईकोर्ट की बेंच शिफ्ट करने का दिया आदेश..

नगरपालिका चेयरमैन के 199 पद के चुनाव में 98 बीजेपी, 59 सपा, 19 बसपा, कांग्रेस 7 और 16 पर अन्य कैंडिडेट आगे चल रहे हैं। नगर पंचायत के 544 चेयरमैन पद के चुनाव में बीजेपी का अध्यक्ष उम्मीदवार 204, सपा 171, बसपा का 51, कांग्रेस का 44 और अन्य 74 शहर में आगे चल रहे हैं।

वार्ड पार्षदों के चुनाव में नगर निगम के 1420 वार्ड में 1342 वार्ड के रुझान आए हैं जिसमें बीजेपी 875, सपा 217, बसपा 158, कांग्रेस 26 और अन्य 66 सीट पर आगे चल रहे हैं। नगरपालिका के वार्ड काउंसलर चुनाव में 5377 सीट में से 4937 सीटों के रुझान आ चुके हैं जिसमें बीजेपी 3255, सपा 952, बसपा 495, कांग्रेस 114 और अन्य 121 सीट पर आगे हैं। नगर पंचायत के 7177 वार्डों में अब तक 6289 वार्ड के रुझान आए हैं जिसमें भाजपा 3542, सपा 1651, बसपा 749, कांग्रेस 180 और अन्य 167 जगहों पर आगे चल रहे हैं।
नगर निगम मेयर चुनाव का पहला नतीजा झांसी से आया। बीजेपी के बिहारी लाल आर्य ने कांग्रेस के अरविंद बबलू को 50 हजार से अधिक वोट से हराया। उसके बाद अयोध्या में बीजेपी के गिरीश पति त्रिपाठी, गाजियाबाद में बीजेपी की सुनीता दयाल, बरेली में भाजपा के उमेश गौतम और गोरखपुर में मंगलेश श्रीवास्तव जीत गए हैं। 17 नगर निगमों के मेयर चुनाव में बीजेपी 5 सीट जीत चुकी है और 13 सीट पर आगे है। 

यह भी पढ़ें 👉  वीकेंड में हल्द्वानी से नैनीताल- भीमताल आने वालों के लिए ट्रैफिक प्लान जारी

नगर निगम मेयर चुनाव का पहला नतीजा झांसी से आया। बीजेपी के बिहारी लाल आर्य ने कांग्रेस के अरविंद बबलू को 50 हजार से अधिक वोट से हराया। उसके बाद अयोध्या में बीजेपी के गिरीश पति त्रिपाठी, गाजियाबाद में बीजेपी की सुनीता दयाल, बरेली में भाजपा के उमेश गौतम और गोरखपुर में मंगलेश श्रीवास्तव जीत गए हैं। 17 नगर निगमों के मेयर चुनाव में बीजेपी 5 सीट जीत चुकी है और 13 सीट पर आगे है। 
मेरठ में असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के मोहम्मद अनस ने बड़ा उलटफेर किया है। बीजेपी के हरिकांत अहलूवालिया तो आगे चल रहे हैं लेकिन सपा की सीमा प्रधान को AIMIM के मोहम्मद अनस ने तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है। आगरा महापौर चुनाव में बसपा की लता वाल्मीकि ने बीजेपी की हेमलता दिवाकर कुशवाह को 20 हजार से अधिक वोट से पीछे छोड़ रखा है।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं : गौशाला में लगी भीषण आग की चपेट में आये दुधारू पशु झुलसे,गाय की मौत..

रामपुर की स्वार सीट उपचुनाव में भाजपा गठबंधन की बड़ी जीत

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में रामपुर की स्वार टांडा सीट से अपना दल के शफीक अंसारी की जीत हो गई है. बीजेपी गठबंधन से अपना दल के शफीक अंसारी ने समाजवादी पार्टी की अनुराधा चौहान को 9734 वोट के अंतर से हरा दिया है. इस चुनाव में अपना दल के शफीक को 67434 वोट मिले और अनुराधा को 57710 वोट हासिल हुए. इसी जीत के साथ भाजपा गठबंधन ने आजम खान का मजबूत किला ध्वस्त कर दिया है.

अपने बेटे की सीट को बचाने के लिए आजम खान की ओर से खेला गया हिंदू कार्ड भी उपचुनाव में विफल साबित हुआ. स्वार की जनता ने आजम परिवार को छोड़ इस बार अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस) पार्टी को जिताया. बता दें कि अनुप्रिया केंद्र की मोदी सरकार में वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री हैं. बीजेपी से गठबंधन के बाद स्वार सीट अपना दल (S) के हिस्से में आई थी. इस सीट पर फतह हासिल करके आजम के आखिरी किले को भी ढहा दिया गया है.  

ताज़ा जानकारी के लिए साथ में बने रहें खबर अपडेट हो रही है

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *