UKPSC ने जारी किया नोटिफिकेशन, सिविल जज के 16 पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल न्यायधीश परीक्षा 2023 (पीसीएस-जे) के लिए आवेदन शुरू हो गया है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 21 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसमें सिविल जज के 16 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. अभ्यर्थी इसके लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की वेबसाइट www.psc.uk.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी 21 मार्च 2023 को रात 12 बजे से पहले आवेदन कर दें. इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. 

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा उत्तराखण्ड न्यायिक सेवा सिविल न्यायाधीश परीक्षा -2023 के रिक्त 16 पदों पर सीधी भर्ती के माध्यम से चयन हेतु ऑनलाइन आवेदन – पत्र ( Online Application ) आमन्त्रित किये जाते हैं। पात्र अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर दिनांक 21 मार्च , 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन पत्र अत्यधिक संख्या में प्राप्त होने की दशा में परिशिष्ट -01 में उल्लिखित शहरों के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर एक प्रारम्भिक / स्क्रीनिंग परीक्षा का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है ।

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसमें अपने बारे में जानकारी देनी होगी. इसमें पर्सनल डिटेल्स मांगी जाएंगी. इसके बाद शैक्षिक योग्यता और अन्य डिटेल मांगी गई है. इसके बाद आपको साइन करके एक फोटो अपलोड करना होगा. इसके बाद आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क का पेमेंट करना होग. आवेदन शुल्क आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या यूपीआई पेमेंट से कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप किसी अन्य माध्यम से पेमेंट करते हैं तो वह स्वीकार नहीं किया जाएगा. पेमेंट करने के बाद आप अपने आवेदन का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं. आवेदन पत्र भरने से पहले दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के लिए कहा गया है. साथ ही यह भी कहा गया है कि डॉक्यूमेंट्स के सभी प्रमाण पत्र दिए गए विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से पहले या विज्ञापन की अंतिम तिथि तक के हों. आवेदन की अंतिम तारीख तक का इंतजार न करें बल्कि जल्द से जल्द अप्लाई कर दें. 

किस वर्ग के लिए कितनी हैं सीटें
प्रारंभिक परीक्षा में जो अभ्यर्थी सफल होंगे उन्हें मुख्य परीक्षा देनी होगी जो लिखित होगी. इसका आयोजन हरिद्वार नगर के अलग अलग परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. कुल पदों की संख्या 16 है और इसे घटाया या बढ़ाया जा सकता है. न्याय विभाग में सिविल न्यायधीश के खाली कुल 16 पदों में से 7 अनारक्षित श्रेणी के लिए हैं, 4 अनुसूचित जाति के लिए हैं, एक अनुसूचित जनजाति के लिए है, 3 अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी के लिए है और एक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है. 

कितना देना होगा आवेदन शुल्क
आयु गणना की तिथि एक जनवरी 2023 है यानी इस तारीख तक आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 22 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के लिए सरकार के नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट होगी. अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 172.30 रुपया है. आर्थिक रूप से कमजोर और ओबीसी के लिए भी इतना ही शुल्क है. एससी-एसटी के लिए 82.30 रुपया है, जबकि दिव्यांगों के लिए 22.30 रुपया है.  

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *