हरिद्वार धर्म संसद हेट स्पीच मामले में यहां हुई तीसरी गिरफ्तारी

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : पिछले साल धर्म संसद में भड़काऊ भाषण के मामले में उत्तराखंड पुलिस ने तीसरी गिरफ्तारी की है। हरिद्वार पुलिस ने काली सेना उत्तराखंड के समन्वयक स्वामी दिनेशानंद भारती उर्फ सागर सिंधु महाराज को गिरफ्तार किया है। सीआरपीसी की धारा 41 के तहत जारी नोटिस के उल्लंघन और दो समुदायों में दुश्मनी बढ़ाने वाले कामों के आरोपों तहत गिरफ्तार किया गया है।

गौरतलब है कि हरिद्वार में हुए इस धर्म संसद में कुछ लोगों ने मुस्लिम समुदाय को लेकर भड़काऊ बयानबाजी की थी, जिसका वोडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था और देशभर में इसकी आलोचना की गई। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि स्वामी दिनेशानंद भारती ने नोटिस का अनुपालन नहीं किया और लगातार इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं जो दो समुदायों में सद्भाव को बिगाड़ सकता है।

सीआरपीसी की धारा 41 ए के तहत, यदि किसी पुलिस अधिकारी को किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने की आवश्यकता महसूस नहीं होती, अधिकारी उसे नोटिस जारी कर सकते हैं, जिस व्यक्ति को नोटिस दिया गया है, वह बताए गए स्थान और समय पर उपस्थित होने के लिए बाध्य है। एसपी स्वतंत्र कुमार ने कहा, ”स्वामी दिनेशानंद भारती ने दादा जलालपुर गांव में हिंदू महापंचायत का आयोजन किया था और पिछले साल दिसंबर में दर्ज हुए हेट स्पीच केस में दिए गए नोटिस का वह उल्लंघन कर रहे थे।”

गौरतलब है कि दिसंबर 2021 में ज्वालापुर के निवासी नदीम अहमद ने आईपीसी की धारा 153 ए और 298 के तहत पुलिस को मुकदमा दर्ज कराया था। इस केस में धर्म बदलकर वसीम रिजवी से जितेंद्र नारायण त्यागी बने यूपी के शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और स्वामी नरसिंहानंद को गिरफ्तार किया गया था।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *