सत्यम शिवम सुंदरम..राहुल गांधी का हिंदुत्व पर इमोशनल लेख_ कमज़ोर नहीं.. इबारत से बदलेगी सियासत ?

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सत्यम शिवम सुंदरम हेडिंग के साथ एक लेख की तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली है, जिस पर यूजर्स खूब प्रतिक्रिया दे रहे हैं. हिंदुत्व की विचारधारा और इसमें निहित करुणा, प्रेम, त्याग, दया को रेखांकित करते लेख के एक हिस्से को भी उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर डाला है. बाकी हिंदी और अंग्रेजी में दो-दो पन्ने का दस्तावेज उन्होंने एक्स पर शेयर किया है।


इसमें राहुल गांधी ने लिखा है, “सत्यम् शिवम् सुंदरम्…एक हिंदू अपने अस्तित्व में समस्त चराचर को करुणा और गरिमा के साथ उदारतापूर्वक आत्मसात करता है, क्योंकि वह जानता है कि जीवनरूपी इस महासागर में हम सब डूब-उतर रहे हैं. निर्बल की रक्षा का कर्तव्य ही उसका धर्म है.’

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : जंगल सफारी कर लौट रहे पर्यटकों की जिप्सी में लगी आग..Video

राहुल गांधी ने इस पोस्ट को सत्यम शिवम सुंदरम शीर्षक दिया है।

राहुल गांधी ने लिखा, ”एक हिंदू का आत्म इतना कमज़ोर नहीं होता कि वह अपने भय के वश में आकर किसी किस्म के क्रोध, घृणा या प्रतिहिंसा का माध्यम बन जाए।

राहुल गांधी ने लिखा, ”हिंदू सभी प्राणियों से प्रेम करता है और वह जानता है कि इस महासागर में तैरने के सबके अपने अपने तरीके हैं. सबको अपनी राह पर चलने का अधिकार है. वह सभी रास्तों से प्रेम करता है, सबका आदर करता है और उनकी उपस्थिति को बिलकुल अपना मानकर स्वीकार करता है

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद : दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की बस में लगी भीषण आग, 9 की मौत,कई गंभीर घायल.. Video

लेख में आगे लिखा है, “हिंदू सभी प्राणियों से प्रेम करता है. वह जानता है कि इस महासागर में तैरने के सबके अपने-अपने रास्ते और तरीके हैं. सबको अपनी राह पर चलने का अधिकार है. वह सभी रास्तों से प्रेम करता है, सबका आदर करता है और उनकी उपस्थिति को बिल्कुल अपना मानकर स्वीकार करता है।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीमकोर्ट ने NewsClick के संपादक प्रबीर की गिरफ्तारी को माना अवैध_रिहाई के दिये आदेश


आपको बता दें कि केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ बने विपक्षी  गठबंधन इंडिया में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है. हाल में इसमें शामिल पार्टियों के कुछ नेताओं ने हिंदुत्व को लेकर विवादास्पद बयान दिया था. इस पर बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा है. इस बीच राहुल गांधी का सोशल मीडिया पर सत्यम शिवम सुंदरम का पोस्ट महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *