उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अनुमान, इन जिलों में अवकाश ..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से बारिश का दौरा जारी है. बारिश और भूस्खलन से प्रदेश में जान-माल का भी नुकसान हुआ है. लगातार हो रही बारिश से अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद कम ही है। प्रदेश के आठ जिलों में अगले चार दिनों में हल्की से तेज बारिश के आसार है। हालांकि, 27 अगस्त के बाद उत्तराखंड में बारिश से राहत की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, इसके बाद मानसून धीमा पड़ना शुरू हो जाएगा।

पिछले कई दिनों से उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हो रही है। इससे जनजीवन अस्तव्यस्त है। फिलहाल 27 अगस्त तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का क्रम जारी रहेगा। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर और बागेश्वर में भारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बृहस्पतिवार को इन जिलों में कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा हो सकती है। कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली चमकने और बारिश के अति तीव्र से अत्यंत तीव्र दौर होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस उपमहानिरीक्षक योगेंद्र सिंह रावत ने किया नैनीताल पुलिस लाइन का वार्षिक निरीक्षण

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए उधम सिंह नगर, चमोली और हरिद्वार में सभी सरकारी, गैर शासकीय व निजी विद्यालयों में कक्षा एक से 12वीं तक और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है। 

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार (24 अगस्त) को भी राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. चमोली जिले में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. ऐसे में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने गुरुवार को जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें 👉  CBSE बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट_ऐसे चेक करें नतीजे

डीएम हिमांशु खुराना ने इसे लेकर एक आदेश भी जारी किया है. आदेश में कहा गया है, देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दिनांक 23.08.2023 को दोपहर 02.00 बजे जारी पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को उत्तराखंड के दूसरे जिलों के साथ ही चमोली में कहीं-कहीं भारी बारिश और कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने के अलावा वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने की संभावना व्यक्त की गई है. इसे देखते हुए जिले में संचालित कक्षा 1 से 12 तक के सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया जाता है।

उधम सिंह नगर जिले में भी स्कूल बंद

यह भी पढ़ें 👉  सीएम योगी आदित्यनाथ की माता ऋषिकेश एम्स में भर्ती..

आदेश में आगे कहा गया है, “चमोली के मुख्य शिक्षा अधिकारी, सभी स्कूलों और जिला कार्यक्रम अधिकारी (बाल विकास) आंगनबाड़ी केंद्रों में आदेश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे.” इसके अलावा उधम सिंह नगर जिले में भी बारिश को देखते हुए जिलाधिकारी उदय राज सिंह ने पूरे जिले के एक से 12 तक के सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं. उधम सिंह नगर में 24 अगस्त को सभी स्कूल बंद रहेंगे. बता दें कि भारी बारिश में संवेदनशील स्थलों में भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है. इससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो. ऐसे में एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *