कुमाऊं की इस सीट पर क्या बरकरार रहेगा कांग्रेस का गढ़ या बदलेंगे सियासी समीकरण

ख़बर शेयर करें

गेटवे ऑफ कुमाऊं यानी कुमाऊ का प्रवेश द्वार कही जाने वाली हल्द्वानी विधानसभा सीट जनपद नैनीताल के अंतर्गत आती है उत्तराखंड की सियासत में हल्द्वानी विधानसभा सीट बहुत ज्यादा मायने रखती है यहां से कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में तीन बार विजय पताका फहराई तो वहीं एक बार कमल खिला,कांग्रेस की कद्दावर लीडर और जनता के बीच विकास की देवी माने जाने वाली स्वर्गीय डॉ इंदिरा ह्रदयेश तीन बार विधायक रहीं।

हल्द्वानी को राज्य की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. अभी तक हल्द्वानी विधानसभा सीट से चार में से तीन चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं. हल्द्वानी विधानसभा सीट से 2002 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर इंदिरा हृदयेश ने जीत दर्ज की थी. इस दौरान इंदिरा हृदयेश ने 23 हजार वोट के अंतर से बीजेपी के बंशीधर भगत को हराया था. लेकिन 2007 के विधानसभा चुनावों में हल्द्वानी सीट पर बीजेपी के बंशीधर भगत ने कांग्रेस की इंदिरा हृदयेश को तकरीबन 39 हजार वोट के अंतर से हराया था. लेकिन 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की इंदिरा हृदयेश एक बार फिर से विधायक बनी थी.

2017 का रिज़ल्ट्

हल्द्वानी विधानसभा सीट के 2017 के जनादेश की बात करें तो कांग्रेस ने अपनी निवर्तमान विधायक इंदिरा हृदयेश पर भरोसा बरकरार रखा. कांग्रेस की इंदिरा हृदयेश के सामने इस बार बीजेपी ने उम्मीदवार बदला. बीजेपी ने 2017 में हल्द्वानी सीट से जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला को मैदान में उतारा. कांग्रेस की इंदिरा ने बीजेपी के जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला को 6557 वोट के अंतर से हरा दिया था.

सामाजिक तानाबाना

हल्द्वानी विधानसभा क्षेत्र के सामाजिक समीकरणों की बात करें तो यहां हर जाति-वर्ग के लोग रहते हैं. हल्द्वानी विधानसभा क्षेत्र में शहरी इलाके हैं तो ग्रामीण भी. जातिगत समीकरणों की बात करें तो इस विधानसभा क्षेत्र में क्षत्रिय और ब्राह्मण मतदाताओं की बहुलता है. अन्य पिछड़ा वर्ग और मुस्लिम वर्ग के मतदाता भी इस विधानसभा सीट का चुनाव परिणाम निर्धारित करने में अहम किरदार निभाते हैं.

उत्तराखंड चुनाव 2022 के चुनावी दंगल में पहली बार अपना भाग आजमा रही आम आदमी पार्टी फिलहाल हल्द्वानी विधानसभा की रेस में कहीं दिख नहीं रही है

ऐसे में उत्तराखंड की हल्द्वानी विधानसभा सीट पर इस बार भी बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर होने जा रही है. बीजेपी से जोगेंद्र रौतेला और कांग्रेस से सुमित हृदेश को मैदान में उतारा गया है. जोगेंद्र रौतेला दो बार से हल्द्वानी के मेयर भी हैं और उनकी अच्छी पकड़ी मानी जाती है लेकिन वहीं कांग्रेस की ओर से सुमित हृदेश मैदान में हैं. सुमित हृदयेश उत्तराखंड कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रहीं स्वर्गीय इंदिरा हृदयेश के बेटे हैं और इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. तो आम आदमी पार्टी से समित टिक्कू मैदान में हैं.

हल्द्वानी विधानसभा से ग्राउंड रिपोर्टिंग के मुताबिक अभी जो युवा वोटरों का रुझान है सुमित के पक्ष में जाता दिखाई दे रहा है यहां एक बात और जो दिखाई दे रही है वह यह है कि इस बार विधानसभा चुनाव में स्वर्गीय डॉक्टर इंद्रा हिरदेश की गैरमौजूदगी मैं सुमित को सैम्पति वोट भी जबरदस्त शक्ल में मिलते दिख रहे हैं यहां आपको एक बात और बताते चलें कि आगामी होने वाले चुनाव में कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है जिसमें जनता से कई वायदे किए गए ,राज्य की सियासत में पिछले कई महीनों से एक मुद्दा जो बहुत ज्यादा गरमाया रहा वह है पुलिसकर्मियों की 4600 ग्रेड पे का मामला जिसको लेकर कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में भी जिक्र किया ,और वादा किया कि सरकार बनती है तो 4600 ग्रेड पर लागू किया जाएगा ,सुमित हृदेश ने यहां पर मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए पुलिसकर्मियों को आश्वासन दिया की सरकार बनते ही उनके हितों को देखते हुए 4600 ग्रेड पर को लागू करेंगे।

अब देखना ये है कि क्या कांग्रेस गढ़ रही हल्द्वानी में एक बार फिर से विजयी पताका लहरा कर कांग्रेस के लिये जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे सुमित ।

तो वहीं वर्तमान समय में हल्द्वानी के मेयर और भाजपा उम्मीदवार जोगेंद्र रौतेला अपनी जीत के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हैं उनका कहना यह है कि पिछली बार 2017 में हार और जीत का मार्जन काफी कम था जिसको इस बार वह पूरा कर देंगे उन्होंने जो कार्य किए हैं वह जनता के समक्ष है और उनको पूरा यकीन है की जनता उनको ही हल्द्वानी का अगला विधायक चुनेगी और उनको अपना आशीर्वाद ज़रूर देगी ।

भाजपा के उम्मीदवार और हल्द्वानी के मेयर जोगेंद्र रौतेला कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगा कर क्या पुराने मिथक तोड़ पाएंगे और भाजपा की झोली में हल्द्वानी की विधानसभा सीट डालेंगे, ये तो वक़्त ही बतायेगा लेकिन हल्द्वानी में इस बार टक्कर कांटे की है मुक़ाबला बेहद करीबी और दिलचस्प होने वाला है, इस बार क्या बदलेंगे हल्द्वानी के सियासी समीकरण, जनता किस के सर पर सजाएगी जीत का सेहरा और कौन होगा अगला विधायक यह 14 फरवरी को जनता साफ कर देगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *