नैनीताल : मात्र बाजार की सीढ़ियों को लेकर व्यापारियों में मतभेद, डी.एम.से की ये मांग…

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – उत्तराखंड के नैनीताल में एक गलतफहमी के चलते मल्लीताल के व्यापारी आमने सामने आ गए । यहां बाजार के सौन्दर्यकरण के बाद बाजार में मोटर साइकिल और गाड़ी को रोकने के लिए सीढ़ियां बनवा दी गई जिसे कथित रूप से व्यापार मंडल के कुछ सदस्यों ने विरोध कर तोड़ने की बात कही । इससे आहत होकर कुछ व्यापारी जिलाधिकारी से मिले और सीढ़ियां बनाए रखने की मांग की ।


नैनीताल में मल्लीताल की खड़ी बाजार का कुमाउँनी शैली में सौन्दर्यकरण हो रहा है । बाजार की पुरानी दुकानों के खम्बों को अल्मोड़ा से लाए गए लाल पत्थर में लाइनें बनाकर लगाया जा रहा है । इसके अलावा दुकानों के बाहर लगे बोर्ड भी एक जैसे बनाए जा रहे हैं । इतना ही नहीं बाजार की सारी विद्युत, केबल, टेलीफोन, ईंटरनेट आदि की खुली तारों को भी अंडर ग्राउंड कर दिया गया है । बाजार के बीचों बीच 8 से दस दो तर्फे लैम्प लग गए हैं और बीच सड़क में बैठने के लिए बेंच और छोटा सा गार्डन भी बनाया गया है । दुकानों के शटरों में कुमाउँनी महिलाओं और पर्वतों के चित्र पेंट किये गए हैं जो अपने आप में खूबसूरत लुक दे रहा है । इससे बाजार की खूबसूरती देखने लायक हो गई है ।
अब इस बाजार में धड़ल्ले से घुसने वाली कारों और मोटर साइकिलों का विरोध करते हुए व्यापारियों ने ठेकेदार से कहकर रास्ते में सीडी बनवा दी । बताया जा रहा है कि रविवार को व्यापार मंडल मल्लीताल की एक बैठक में इस बिंदु पर चर्चा हुई कि मोटर साइकिलें अंदर घुसाने के लिए कुछ व्यापारी सीढ़ियों को तोड़ना चाहते थे । इसकी सुगबुगाहट के बाद खड़ी बाजार के लगभग 40 दुकानदार एकजुट होकर सीडी की सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी के पास पहुंच गए । व्यापार मंडल के अध्यक्ष किशन नेगी से जब हमने बात की तो उन्होंने सीडी तोड़ने की इस बात की सत्यता से साफ इंकार कर दिया ।


सीडी के अस्तित्व को बचाने वाले इन व्यापारियों का कहना है कि सीडी लगने के बाद मोटर साइकिल और गाड़ी अंदर नहीं आ सकेगी जिससे अव्यवस्था नहीं होगी । कहा कि खड़ी बाजार में व्यापार देररात तक चलने लगा है और उन्होंने एक सोसाइटी बनाकर इसकी देखरेख का जिम्मा लिया है ।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *