उत्तराखंड में धधकते जंगल, यहां DM के घर तक पहुची आग की लपटें, महकमा अलर्ट

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : प्रदेश में गर्मी का पारा चढ़ने के साथ ही जंगलों में आग की घटनाएं भी बढ़ने लगी है। चिंता की बात है कि वनाग्नि की घटनाओं में इजाफा हो रहा है। चम्पावत में शुक्रवार को जंगल की आग डीएम आवास ऑफिसर्स कॉलोनी तक पहुंच गई। इससे पूरी कॉलोनी और कलक्ट्रेट में अफरा-तफरी फैल गई। कड़ी मशक्कत के बाद वन विभाग ने आग पर काबू पाया।

रेंजर हेमचन्द्र गहतोड़ी ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब साढ़े दस बजे डीएम आवास के नजदीक के जंगल में आग लग गई। इसके कुछ देर बाद ही कलक्ट्रेट से करीब दो किमी दूर स्थित डुंगरासेठी का जंगल भी आग से धधक उठा। सूचना पर वन विभाग के कर्मचारी पहुंचे और करीब दो घंटे बाद आग पर काबू पाया।

लेकिन तब तक दोनों ही स्थानों में एक हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र जलकर खाक हो चुका था। लेकिन डीएम आवास, ऑफिसर्स कॉलोनी में आग से कोई नुकसान नहीं हुआ। रेंजर ने बताया कि दोनों स्थानों में एक हेक्टेयर से अधिक जंगल को नुकसान पहुंचने का अनुमान है।

गर्मी बढ़ने के साथ उत्तराखंड के जंगल भी जलने लगे हैं. जंगल में आग लगने के मामले बढ़ रहे हैं. वन विभाग के लिए आग बुझाना चुनौती बन गया है. पहाड़ों में ग्रामीणों की मदद से आग को काबू करने का प्रयास किया जा रहा है. बीते एक दिन में 32 स्थानों पर जंगल की आग धधक उठी. एक दर्जन के करीब क्षेत्रों में आग बुझाने का प्रयास नाकाफी साबित हो रहा है. फायर सीजन शुरू होने के बाद से ही उत्तराखंड में वनों के सुलगने का सिलसिला जारी है. बीते 24 घंटे में प्रदेश के 32.46 हेक्टेयर वन क्षेत्र को आग से नुकसान पहुंचा है. फायर सीजन में 15 फरवरी से अब तक कुल 272 घटनाओं में 332.82 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है. वन विभाग के तमाम प्रयासों के बावजूद आग पर काबू पाना चुनौती बना हुआ है.

राज्यभर में जंगलों के धधकने का सिलसिला तेज

मौसम के मिजाज को देखते हुए आने वाले कुछ दिनों में मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. आग पर नियंत्रण पाने के लिए वन मुख्यालय ने सभी वन प्रभाग को फायर वाचर की संख्या बढ़ाने की हिदायत दी है. तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही राज्यभर में जंगलों के धधकने का सिलसिला तेज हो चला है. आग के विकराल होने की स्थिति में राजस्व विभाग, पुलिस, होमगार्ड, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पीआरडी जवानों की बड़ी तादाद और ग्रामीण बुझाने में सहयोग दे रहे हैं.

कंट्रोल रूम से नियमित लिया जा रहा है अपडेट

अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत, पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली जिलों में तमाम जगहों पर जंगलों में आग लगने सूचनाओं पर महकमा पैनी नज़र बनाये हुए है, ऊधमसिंहनगर जिले के जंगलों का कुछ हिस्सा भी झुलसा है. नोडल अधिकारी सीसीएफ निशांत वर्मा कहा कि कंट्रोल रूम से नियमित अपडेट लेने के साथ ही कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं. 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *