DM ने नैनीताल की ख़ूबसूरती में लगाये चार चांद.. कुमाऊं की संस्कृति बिखेरती नज़र आयेगी खड़ी बाज़ार ..

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के नैनीताल की मल्लीताल स्थित खड़ी बाजार को सजाकर की बाजार जैसा खूबसूरत बना दिया गया है । बाज़ार से तारों का जाल हटा दिया गया है और दुकानों की दीवारों पर परंपरागत लाल सागरा पत्थर लगा दिए गए हैं । इसके कलावा भी नैनीताल के कई हिस्सों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कार्य चल रहे हैं ।


प्राकृतिक रूप से सुंदर नैनीताल को और भी खूबसूरत बनाने के लिए जिलाधिकारी ने यहां की बाजार को विदेशी तर्ज में कुमाउँनी परंपरागत शैली से बदलने की कोशिश की है। जिलाधिकारी धिराज गर्भयाल ने बताया कि मल्लीताल की खाड़ी बाजार में दुकानों के पिलर(खंभों)में परंपरागत लाल पत्थर इस्तेमाल कर एक अलग नज़ारा बनाया गया है । सागरा नाम के ये पत्थर अल्मोड़ा के कोसी से लाए जा रहे हैं । उन्होंने बताया की खूबसूरत नैनीताल को संवारने के लिए हमने आजादी के बाद से कुछ नहीं किया है । उन्होंने कहा की नैनीताल से देशभर में जाने वाला संदेश यहां की परंपरागत संस्कृति को देशभर के लोगों तक पहुंचाएगा।


बाजार की सड़क के बीचों बीच फुलवारी बनाई गई है । इस फुलवारी में कास्ट आयरन के आठ खम्बे लगाए गए हैं जिसमें 16 लैंप प्रकाशित हो रहे हैं । इस बाजार में बिजली, केबल, टेलीफोन, ओ.एफ.सी.आदि के तारों को हटाकर, अंडरग्राउंड कर दिया गया है जिससे, सड़क का ऊपरी हिस्सा खुला खुला लग रहा है । यहां पर्यटकन समेत स्थानीय लोगों का स्वागत करने के लिए तीन ग्लो साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं । यहां बिजली के 10 खम्बे लगाए जाएंगे । इसके अलावा बाजार की फर्स में कोबल पत्थर लगाया जा रहा है जिसे महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात से लाया गया है और इसके कारीगर भी वहीं से आए हैं ।


डी.एम.धिराज ने ये भी बताया कि इसके साथ साथ बी.एम.साह थिएटर, नई टोल चुंगी और तल्लीताल रिक्शा स्टैंड का काम भी चल रहा है जबकि तल्लीताल बाजार और रामलीला स्टेज का काम इसके तत्काल बाद शुरू हो जायेगा।

रिपोर्ट : वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती नैनीताल

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *