उत्तराखंड : भूस्खलन का खतरनाक मन्ज़र_ मज़दूरों ने भाग कर बचाई जान..Video

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : चमोली जिले के जोशीमठ में हेलंग मारवाड़ी बाईपास के निर्माण के दौरान एक भीषण भूस्खलन हुआ है। यहां पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा दरक गया, जिससे मजदूरों को भागकर अपनी जान बचानी पड़ी। घटना में एक मशीन क्षतिग्रस्त हो गई और एक दर्जन से अधिक पेड़ों को भी नुकसान हुआ है ।

यह हादसा 12 अक्टूबर को हुआ जब सड़क निर्माण में लगे मजदूर काम कर रहे थे। सूत्रों द्वारा जानकारी मिल रही है कि सड़क निर्माण में लगी एजेंसी के द्वारा किए जा रहे ब्लास्टिंग के कारण आसपास की पहाड़ी लगातार कच्ची होती जा रही है, जिससे बाईपास निर्माण के आसपास भूकटाव बढ़ने लगा है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, सड़क निर्माण के दौरान हेलंग और जोशीमठ नगर में एक बार फिर से खतरा मंडराने लगा है।

बताते चलें कि चार धाम ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार द्वारा निर्माण एजेंसी BRO हेलंग से अणीमठ तक 5 किलोमीटर लंबा बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है ,यद्यपि इस सड़क कटिंग के लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की ब्लास्टिंग की अनुमति नहीं दी गई है लेकिन सूत्रों से पता चला है कार्य मे लगी ठेकेदार एजेंसी जहां पर गुपचुप ब्लास्टिंग कर रही है जिस कारण से आसपास की पहाड़ियां दरकने लगी है।

पहाड़ी का एक हिस्सा टूटने के कारण सड़क निर्माण में लगी कंपनी की एक मशीन भी दबाकर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है तो वही काम में लगे मजदूरों ने भाग कर अपनी जान बचाई है । इस भूस्खलन में दर्जनों हरे पेड़ भी टूटे हैं।

जानकारी के अनुसार मामला 12 अक्टूबर के बताया जा रहा है। लेकिन वीडियो अब जाके जाने सामने आया है। वही बताया जा रहा है। कि ब्लाटिंग से ये पूरी पहाड़ी टूट कर नीचे आ गई , यहां मजदूरों ने भाग कर अपनी जान बचाई निर्माण दाई संस्था और निर्माण कार्य में लगे ठेकेदारों के द्वारा जिस तरीके से लगातार लास्ट किया जा रहा है उसे ज्योतिर्मठ के भविष्य पर भी संकट के बदले मंडराते नजर आ रहे हैं एक और जहां जो विगत दो सालों से बहुत भूधसाव की ज़द में है वही अब इस तरह के ब्लास्ट से लोग दहशत में है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page