BREAKING : (नैनीताल) हाइकोर्ट में ग्रीष्मकालीन अवकाश हुआ घोषित..अब इस तारीख को खुलेगी कोर्ट..

ख़बर शेयर करें

नैनीताल – हाईकोर्ट में 31 मई से 4 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। 5 जून को शनिवार और छह जून को रविवार के चलते अब हाईकोर्ट 7 जून सोमवार को खुलेगा वहीं, शुक्रवार को कोर्ट ने वैश्विक महामारी कोरोना की मार झेल रहे अधिवक्ताओं को आर्थिक मदद देने या उनको ब्याज रहित ऋण दिलाने के मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को 11 जून तक स्पष्ट जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं। सरकार की निष्क्रियता पर कोर्ट ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अधिवक्ता वर्ग समाज का बुद्धिजीवी और आधार स्तंभ है। वैश्विक महामारी के दौरान यह वर्ग आर्थिक तंगी व मानसिक तनाव झेल रहा है और सरकार इनकी मदद करने के लिए कुछ नहीं कर रही है।जबकि कर्नाटक, तेलंगाना और राजस्थान जैसे राज्य अपने राज्य के अधिवक्ताओं की मदद करने के लिए 10 से 25 करोड़ रुपये तक की आर्थिक मदद की व्यवस्था कर रहे हैं। मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई।

अधिवक्ता आरपी नौटियाल की अध्यक्षता में कोविड हेल्प कमेटी गठित
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने वरिष्ठ अधिवक्ता आरपी नौटियाल की अध्यक्षता में कोविड हेल्प कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी कोविड अवधि में आर्थिक तंगी से जूझ रहे जूनियर अधिवक्ताओं को आर्थिक मदद दिए जाने पर विचार करेगी।इस कमेटी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक में तय हुआ कि बार एसोसिएशन उन जूनियर अधिवक्ताओं को आर्थिक मदद देगी जो वर्ष 2015 से लगातार हाईकोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे हैं। ऐसे अधिवक्ताओं को अपने सीनियर के नाम का भी जिक्र करना होगा।
आर्थिक मदद के लिए आवेदन बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और सचिव के नाम से ई मेल के जरिये या बार एसोसिएशन के क्लर्क राजेंद्र अधिकारी के व्हाट्सएप नंबर पर भेजना होगा। आवेदन के साथ जूनियर अधिवक्ता को अपनी बैंक डिटेल, रजिस्ट्रेशन नंबर आदि भी देना होगा। कोविड हेल्प कमेटी में अधिवक्ता रवींद्र बिष्ट, अतुल बहुगुणा, आलोक मेहरा, प्रभा नैथानी को शामिल किया गया है। इस कमेटी की अगली बैठक एक जून को होगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *