1 दिसंबर से सिम-UPI में बड़े बदलाव,जान लें नियम वरना 10 लाख जुर्माना और जेल…

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

साल 2023 अपने आखिरी पड़ाव पर चल रहा है और आखिरी महीना दिसंबर शुरू हो रहा है. नए महीने के साथ ही नए बदलाव और नियम लागू हो रहे हैं. इसमें सिम कार्ड, यूपीआई आईडी से जुड़े कई नए नियम हैं, जो आपकी जेब और जिंदगी दोनों पर असर डालेंगे. आइए जान लेते हैं 1 दिसंबर, 2023 से आपके लिए क्या-क्या बदलेगा।

एक दिसंबर 2023 से देश में कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं। एक बड़ा बदलाव सिम कार्ड को लेकर होने जा रहा है। सिम कार्ड को नए सरकार ने नए नियम बनाए हैं जो एक दिसंबर से लागू हो रहा है। सिम कार्ड के नए नियम के उल्लंघन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है।

1 दिसंबर, 2023 से देश में सिम कार्ड को खरीदने और बेचने से जुड़े नए नियम लागू हो रहे हैं. पहले होता था कि लोग एक आईडी पर कई सिम एक साथ खरीद लेते थे, लेकिन अब 1 दिसंबर से एक आईडी पर लिमिटेड संख्या में ही सिम खरीदने की अनुमति रहेगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : वर्दी धारी पदों के लिए शारीरिक परीक्षा के मानकों में बदलाव तैयारी..

इसी साल अगस्त में नए सिम कार्ड को लेकर सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई थी जो कि एक दिसंबर से लागू हो रही है। सरकार ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा था कि 8 महीने में देश में 52 लाख मोबाइल कनेक्शन बंद किए गए हैं, जबकि 67,000 डीलरों को ब्लैक लिस्ट में डाला गया है। करीब 300 सिम डीलरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। फर्जी सिम कार्ड गिरोह में शामिल करीब 66,000 WhatsApp अकाउंट को भी ब्लॉक किया गया है।

सिम कार्ड बेचने वाले सभी डीलरों को पुलिस वेरिफिकेशन कराना होगा। यदि कोई डीलर ऐसा नहीं करता है और थोक में सिम कार्ड बेचता है तो उसके ऊपर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है और जेल की सजा भी हो सकती है। सभी सिम डीलरों को अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

यदि आप किसी कारणवश अपने मौजूदा नंबर के लिए नया सिम कार्ड लेते हैं तो आपको फिर से आधार कार्ड देना होगा और एड्रेस प्रूफ भी देना होगा।अब एक आईडी कार्ड पर सीमित संख्या में ही सिम कार्ड जारी होंगे। यदि कोई बिजनेस चला रहा तो वह अधिक सिम ले सकेगा। आम आदमी एक आईडी पर अधिकतम 9 सिम कार्ड ले सकता है।सबसे अहम बात नए नियम के मुताबिक नंबर बंद होने के 90 दिन बाद ही उस नंबर से नया सिम कार्ड जारी किया जाएगा। सिम बंद होने के तुरंत बाद उसी नंबर से नया सिम जारी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में इन होटलों पर जिला प्रशासन की छापेमारी,नोटिस जारी

पेमेंट रेगुलेटरी NPCI ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स से कहा कि वो ऐसी यूपीआई आईडीज़ को डीएक्टिवेट करें, जिन्होंने एक साल से अपनी आईडी से कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है. 31 दिसंबर तक ऐसे इनएक्टिव कस्टमर्स की यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा. ऐसी आईडीज़ पर इनवर्ड ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा यानी फंड नहीं आ पाएगा, लेकिन पेमेंट कर सकेंगे।

पेंशनर्स के पास 30 नवंबर तक का टाइम है अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए. अगर वो अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करते हैं तो उनकी पेंशन रुक जाएगी, लेकिन वो अगले साल अक्टूबर के पहले अपना सर्टिफिकेट जमा कर लेते हैं, तो आपका पेंशन रिज्यूम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Alert - उत्तराखंड में मौसम बिगड़ने के आसार, आंधी-बारिश की चेतावनी..

प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने Regalia Credit Card को लेकर कुछ बदलाव किए हैं. इसमें लाउंज एक्सेस के लिए खर्चों की लिमिट बढ़ाई गई है. अब लाउंज एक्सेस करने के लिए यूजर्स को एक तिमाही में कम से कम 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे. और वाउचर क्लेम करने के लिए यूजर को स्मार्ट बाई पे और लाउंज बेनेफिट पर जाकर क्लेम डालना होगा. साथ ही ये शर्त भी रखी गई है कि वो एक तिमाही में 2 बार ही लाउंज बेनेफिट ले सकेंगे. इसपर 2 रुपये की ट्रांजैक्शन फीस भी लगेगी।

डीमैट अकाउंट रखने वालों के लिए दिसंबर का महीना आखिरी मौका होगा अपना डीमैट नॉमिनेशन कराने का. 31 दिसंबर, 2023 तक नॉमिनेशन कराना जरूरी है. इसके लिए आपका पैन, नॉमिनेशन, कॉन्टैक्ट एड्रेस, बैंक डीटेल, सिग्नेचर वगैरह जमा करना होगा. ऐसा नहीं करने पर फोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *