उत्तराखंड : मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी,अभी जारी रहेगा बारिश का दौर

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

प्रदेशभर में सोमवार से अगले चार दिन तक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 27 जुलाई तक बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, प्रदेश के सभी जिलों के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।

उत्तराखंड में आगामी 27 जुलाई तक हल्की से भारी बारिश का येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। राज्य के 7 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। कहीं-कहीं पर भारी बारिश भी हो सकती है। डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने से राजमार्ग और संपर्क मार्ग बंद हो सकते हैं। वहीं 26 और 28 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- नैनीताल हाइवे पर अचानक आग की लपटों से घिरा ट्रक _जलकर राख..Video

संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने से राजमार्ग और संपर्क मार्ग बंद हो सकते हैं। वहीं, बीते 24 घंटों में अल्मोड़ा में सबसे अधिक 24 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से 137 फीसदी अधिक है। सबसे कम बारिश ऊधमसिंह नगर में हुई। जबकि, पूरे प्रदेश में 12.5 एमएम बारिश हुई।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण टिहरी जनपद में लछमोली जामणीखाल राज्य मोटर मार्ग किमी 24 पर बगवालधार के पास पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। इसके अलावा तीन नेशनल हाईवे समेत 275 सड़कें बंद हैं। सड़कें बंद होने से लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई स्थानों पर यात्री फंसे होने का भी समाचार है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण टिहरी जनपद में लछमोली जामणीखाल राज्य मोटर मार्ग किमी 24 पर बगवालधार के पास पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। इसके अलावा तीन नेशनल हाईवे समेत 275 सड़कें बंद हैं। सड़कें बंद होने से लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव : पांचवें चरण के लिए कल इन हाई प्रोफाइल सीटों पर होगा मतदान

उत्तरकाशी पुलिस ने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि मानसून के चलते सड़कें अवरुद्ध हो रही हैं। जगह-जगह पत्थर गिर रहे हैं। पहाड़ दरक रहे हैं। इसीलिए फिलहाल वे अपनी यात्रा को रोक दें। सितंबर माह में यात्रा के अनुकूल मौसम होने पर ही यात्रा के लिए आए।


टिहरी जिले में भारी बारिश के चलते एक गदेरा उफान पर आ गया जिससे धनोल्टी घूमने गए लोग फंस गए। एसडीआरएफ ने इन सभी लोगों को बमुश्किल बाहर निकाला। टिहरी में भारी बारिश होने से जंगल गदेरा मोड खाला उफान पर आ गया था। जिस वजह से यहां बना अस्थाई पुल टूट गया। टिहरी जिले के धनोल्टी तहसील के सीतापुर क्षेत्र में घूमने आए लगभग 50 पर्यटक दूसरी ओर फंस गए। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ और पुलिस ने लगभग 1 घंटे की मशक्कत के बाद रस्सी के सहारे सभी पर्यटकों को सुरक्षित निकाला।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के मैदानी जिलों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप,हीट वेव का अलर्ट..


उत्तरकाशी जिले में टोंस नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। इस संबंध में आपदा प्रबंधन विभाग के तहत राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने जिला प्रशासन को एडवाइजरी जारी की है। टोंस नदी का जलस्तर मोरी में चेतावनी रेखा से ऊपर है। जिसको देखते हुए नदी किनारे रह रहे लोगों को अलर्ट किया गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *