उत्तराखंड : इतने वोटर्स करेंगे प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला,कल अंतिम सूची..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : आज शुक्रवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव की वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इसके अंतिम प्रकाशन के समय राज्य में 83 लाख 37 हजार 914 मतदाता दर्ज हैं।

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव नामांकन प्रक्रिया के तहत शनिवार को नाम वापसी के बाद हर लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी हो जाएगी। इस बार चुनाव में 83,37,914 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।इसमें 43 लाख 17 हजार 579 पुरुष मतदाता और 40 लाख 20 हजार 38 महिला मतदाता हैं। थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 297 है। राज्य में सर्विस वोटरों की संख्या 93 हजार 187 है, जिसमें 90 हजार 554 पुरुष सर्विस वोटर और 2633 महिला सर्विस वोटर हैं।

यह भी पढ़ें 👉  आरिश सिद्दीकी बने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार जर्नलिस्ट एसोसिएशन के हल्द्वानी महानगर अध्यक्ष

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में कुल 11,729 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें 12 पोलिंग पार्टियां मतदान से तीन दिन पूर्व पोलिंग स्टेशन के लिए प्रस्थान करेंगी। इसमें 11 पोलिंग स्टेशन उत्तरकाशी में और एक पोलिंग स्टेशन पिथौरागढ़ में चिह्नित किया गया है।

705 पोलिंग पार्टियां मतदान से दो दिन पूर्व पोलिंग स्टेशन के लिए प्रस्थान करेंगी और 11012 पोलिंग पार्टियां मतदान से एक दिन पूर्व पोलिंग स्टेशन के लिए प्रस्थान करेंगी। मतदान से दो दिन पूर्व प्रस्थान करने वाली सर्वाधिक पौड़ी में 181 और अल्मोड़ा में 136 पोलिंग पार्टियां हैं।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं कमिश्नर ने शरारती तत्वों खिलाफ FIR दर्ज करने के दिए निर्देश

प्रदेश में 63 में से 56 नामांकन स्क्रूटनी के बाद बचे थे। इनमें टिहरी लोकसभा सीट में 11, गढ़वाल में 13, अल्मोड़ा में 08, नैनीताल में 10 और हरिद्वार लोकसभा सीट में 14 नामांकन शामिल हैं। शनिवार को नाम वापसी का समय खत्म होने के साथ ही मैदान में रहने वाले प्रत्याशियों की संख्या स्पष्ट हो जाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *