हार्ले और BMW के साथ नए अवतार में नज़र आएगी उत्तराखंड पुलिस,ये ख़ास प्लान तैयार..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : प्रदेश में हो रहे सड़क हादसों को देखते हुए यातायात विभाग ने एक अहम फैसला लिया है, इसके तहत हार्ले डेविडसन या बीएमडब्ल्यू कंपनी की 8 बाइकों को 01 करोड़ 68 लाख की कीमत से खरीदा जाएगा। स्टंटबाजों को पकड़ने के लिए ये बाइकें मददगार साबित होंगी।BMW and Harley Davidson Super Bikes to counter rough bikersमुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने हाल ही में प्रदेश में लगातार हो रहे सड़क हादसों को लेकर समीक्षा बैठक की थी।

उत्तराखंड की सड़कों पर स्टंट कर अपनी और दूसरों की जान को जोखिम में डालने वालों को अब खैर नहीं है. इनको पकड़ने के लिए उत्तराखंड यातायात निदेशालय की तरफ से खास तैयारी की गई है. सड़क हादसों को रोकने के लिए और स्टंटबाजों पर लगाम लगाने के लिए उत्तराखंड की पुलिस अब हाईटेक हार्ले और बीएमडब्ल्यू बाइक से पकड़ेगी. इसके लिए यातायात निदेशालय ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

उत्तराखंड यातायात निदेशालय ने यातायात पुलिस को आठ हार्ले डेविडसन और बीएमडब्ल्यू मोटरसाइकिलों से लैस करने के लिए 1.6 करोड़ रुपये की योजना का प्रस्ताव दिया है. राज्य सरकार से प्रारंभिक मंजूरी मिलने के बाद, इन हाईटेक दोपहिया वाहनों के जल्द ही यातायात विभाग में शामिल होने की उम्मीद है।

यातायात निदेशक मुख्तार मोहसिन ने बताया, “इन मोटरसाइकिलों को अंतरराज्यीय सीमाओं, ब्लैक स्पॉट्स और दुर्घटना संभावित क्षेत्रों के पास तैनात किया जाएगा.” मोहसिन ने कहा कि हाल ही में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यातायात प्रबंधन को बेहतर बनाने के अन्य पहलुओं पर चर्चा की गई।

आठ हार्ले डेविडसन और बीएमडब्ल्यू बाइक

बता दें कि सड़क हादसों को लेकर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने हाल में समीक्षा बैठक बुलाई थी. उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. इस दौरान उन्होंने सड़क हादसों को रोकने के लिए निर्माण विभाग, यातायात निदेशालय को खास निर्देश दिए थे कि इन हादसों को रोकने के लिए जो भी संभव कदम है उसे उठाया जाए. ऐसे में उत्तराखंड पुलिस के लिए एक करोड़ 68 लाख की कीमत आठ हार्ले डेविडसन और बीएमडब्ल्यू बाइक खरीदी जाएगी. इसके जरिए सड़कों पर स्टंट करने वालों को पकड़ने में मदद मिलेगी. इस कदम से प्रदेश में हादसे नियंत्रित होंगे।

हाई-टेक मोटरसाइकिलों की जरूरत के बारे में बताते हुए मोहसिन ने कहा, “कई स्टंट बाइकर्स और राइडर्स मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं. ट्रैफिक नियमों को लागू करने और अपराध से निपटने के लिए हमें हाई-टेक दोपहिया वाहनों की जरूरत है, जो उनकी गति से मेल खाने में सक्षम हों।

हाई-टेक मोटरसाइकिलों की जरूरत के बारे में बताते हुए मोहसिन ने कहा, “बहुत से स्टंट बाइकर्स और राइडर्स एडवांस मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं। ट्रैफिक नियमों को लागू करने और अपराध से निपटने के लिए, हमें उनकी गति से मेल खाने में सक्षम हाई-टेक दोपहिया वाहनों की जरूरत है।

इस साल हुए सबसे ज्यादा सड़क हादसे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जनवरी से अप्रैल तक दोपहिया वाहनों की वजह से 98 दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 44 लोगों की मौत हुई और 90 लोग घायल हुए. 2023 में इसी अवधि के दौरान 84 दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 39 लोगों की मौत हुई और 54 लोग घायल हुए, जबकि 2022 में 86 दुर्घटनाओं में 33 लोगों की मौत हुई और 66 लोग घायल हुए।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *