उत्तराखंड : हल्द्वानी में भूकंप के झटके, दिल्ली समेत कई राज्यों में भूकंप केंद्र बिंदु नेपाल

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के साथ यूपी-बिहार में भी भूकंप आया है.उत्तर भारत में एक बार फिर आये भूकंप से उत्तराखंड की धरती और पहाड़ भी डोल गये। प्राथमिक जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है इसलिए सीमावर्ती पिथौरागढ़ के इलाके में भूकंप से कंपन अधिर महसूस किया गया। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक सभी जिलों में महसूस किये गये हैं भूकंप के झटके। भूकंप की तीव्रता 6 के आसपास बताई जा रही है।

हल्द्वानी में आज देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए रियेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है जिसका केंद्र बिंदु नेपाल रहा है या भूकंप 11:32 पर आया।

यह भी पढ़ें 👉  बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन

उत्तरकाशी और
बड़कोट में भूकंप के झटके महसूस किये गये।
11.34 बजे रात्रि को आया भूकंप।
घरों से बाहर निकले लोग।
कोई जानमाल के नुकसान की खबर नही।

नेपाल भारत और चीन मैं भूकंप के झटके हुए महसूस

नेपाल के पैनिक मैं बताया जा रहा एपिसेंटर

उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। हल्द्वानी उसके आसपास के में भूकंप के तंज झटकों से दहल गया। शुक्रवार रात 11:32 पर तेज भूकंप के के झटके महसूस किए गए रिक्टर पैमाने पर 5.9 नापा गया.भूकंप के झटके से धरती डोल उठी। दहशत में लोग घरों के बाहर निकल गए। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है। रिएक्टर स्केल में भूकंप की तीव्रता 5.9 मैग्नीट्यूड थी। नैनीताल जिले में जैसे ही रात 11:32 पर मिनट पर भूकंप का झटका महसूस हुआ। घरों के अंदर लगे पंखे भी हिलने लगे। लोग सहमकर घरों से बाहर दौड़ पड़े। इंटरनेट मीडिया में पोस्ट डालने लगे। एक-दूसरे को फोन कर हालचाल जानने लगे।भूकंप का केंद्र नेपाल देश के जमीन के अंदर 10 किलोमीटर अंदर नापा गया।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : जंगलों में आग लगाने के मामले में एक युवक गिरफ्तार

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटकों से धरती कांप गई. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों में हड़कंप मच गया. अचानक आए इस भूकंप की वजह से लोग अपने घरों से बाहर आ गए. हाईराइज सोसाइटी में भी लोग असेंबली एरिया में इकट्ठा हुए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : सड़क हादसे में दो युवकों की दर्दनाक मौत,परिजनों में कोहराम


भूकंप के झटके रात के 11 बजकर 32 मिनट पर महसूस किए गए. भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस हुए. ये झटके ऐसे समय में लगे जब लोग खा-पीकर सोने की तैयारी में थे. झटके लगने के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए. सोशल मीडिया पर लोग वीडियो शेयर कर रहे हैं, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि पंखे-झूमर, लाइट्स हिलती हुई दिखाई दे रही हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का एपिसेंटर नेपाल में था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है. जानकारी के अनुसार, ये भूकंप जमीन के 10 किमी नीचे आया था।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *