नैनीताल में हुई पहली बारिश से खुली सौन्दर्यकरण की पोल, देखिए इन तस्वीरों को…क्या डी.एम.कर पाएंगे समाधान ?

ख़बर शेयर करें

उत्तराखण्ड के नैनीताल में तड़के सवेरे हुई बारिश का पानी नाली से ओवर फ्लो होकर दुकानों में भर गया । 70 वर्षों में पहली बार घुसे पानी के लिए दुकानदार ने नवनिर्मित बाजार सौन्दर्यकरण में बने पिलर को जिम्मेदार ठहराया । जिलाधिकारी से जल्द समाधान कि मांग की ।


नैनीताल में मल्लीताल की खड़ी बाजार को कुमाउँनी शैली में बनाया गया है । संस्कृति से लवरेज इस बाजार को देखने के लिए हररोज सैलानियों की भीड़ एकत्रित होती है । पर्यटक यहां सेल्फी खींचते हैं और सुकून के कुछ पल बिताते हैं । बरसातों से कुछ दिन पहले बनी इस बाजार से हवा में झूलते तारों को अंडरग्राउंड किया गया है, दुकानों के खम्बों में पहाड़ी शैली के पत्थर लगाए गए हैं, मार्ग के बीच में गार्डन, स्ट्रीट लाइट और बैठने के लिए बेंच भी लगाए गए हैं ।

इस सौन्दर्यकरण के बीच पानी की सही निकासी के लिए नालियां बनाई गई है । लेकिन आज बरसात का मौसम शुरू होने से पहले आई हल्की बररसत के बाद नालियां चोक हो गई और पानी सीधे दुकानों में घुस गया । तड़के सवेरे से शुरू हुई बरसात से पानी नालियों में बहने लगा और फिर नालियों से ओवर फ्लो कर रास्ता बदलकर दुकान में घुस गया । नॉर्थन इंडिया बूट हाउस नामक जूते चप्पल की दुकान चलाने वाले सनी सिद्दीकी ने जब सवेरे दुकान का शटर खोला तो अंदर पानी भरा था, जिससे उसका सामान खराब ही गया। सनी के सामने नाम से रेडीमेड कपड़े की दुकान चलाने वाले बी.पी.सिंह उर्फ ‘चुचु सरदार’का भी यही हाल है ।

उन्होंने कहा कि दुकान के आगे की नली में खंबा खड़ा कर दिया है जिससे पानी की निकासी बन्द हो गई है । ऐसे में 70 साल पुरानी दुकान में अब पहली बार पानी घुस गया है । दोनों दुकानदारों ने जिलाधिकारी से इसका निदान करने की गुहार लगाई है ।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *