धामी सरकार ने बढ़ाया मंहगाई भत्ता,राज्य कर्मचारियों को बड़ी सौग़ात, यह मिलेगा फायदा..

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में चंपावत उपचुनाव की वोटिंग खत्म होते ही प्रदेश की धामी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने दो लाख से ज्यादा सरकारी कर्मियों को सौगात देते हुए तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा दिया है. प्रदेश के सवा लाख पेंशन धारकों को इसका लाभ मिलेगा. वहीं एक जनवरी 2022 से इसे लागू किया जाएगा.

बता दें कि तीन प्रतिशत की इस वृद्धि के बाद सातवां वेतनमान लेने वाले कर्मचारियों को अब प्रति माह 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. बढ़े हुए महंगाई भत्ते का नियमित भुगतान जून माह में देय वेतन के साथ होगा. संशोधित भत्ते के बकाया का भुगतान 1 जनवरी 2022 से 30 अप्रैल 2022 तक नकद में किया जाएगा. चंपावत उपचुनाव में मंगलवार को मतदान खत्म होते ही सरकार ने डीए बढ़ोतरी का इंतजार खत्म कर दिया.

7वें वेतनमान में आते हैं ये कर्मचारी

सातवां वेतनमान लेने वाले राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शैक्षणिक एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों, शहरी स्थानीय निकायों, कार्यभारित कर्मचारियों एवं शिक्षकों एवं यूजीसी वेतनमान में कार्यरत पदधारियों एवं पेंशनधारियों को 1 जनवरी 2022 से तीन फीसदी बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा. वहीं छठे वेतनमान के तहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में सात फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. उन्हें अब 196 फीसदी की जगह 203 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. इसी तरह पांचवां वेतनमान लेने वाले और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 13 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. उन्हें अब 368 प्रतिशत के स्थान पर 381 प्रतिशत प्रति माह महंगाई भत्ता मिलेगा.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *