NEET पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला_ ग्रेस मार्क्स कैंसिल,इन स्टूडेंटस के लिए दोबारा एग्ज़ाम..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

NEET परीक्षा रिजल्ट विवाद मामले में सप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई. NEET एग्जाम (NEET Exam Scam) में धांधली को लेकर दायर तीन याचिकाओं पर सुनवाई हुई. NTA ने नीट में ग्रेस मार्क्स वाले छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया है. इस तरह से अब 1563 छात्रों को दोबारा परीक्षा देनी होगी. उनका स्कोर कार्ड रद्द कर दिया गया है. फिर से एग्जाम 23 जून को होगा और रिजल्ट 30 जून तक घोषित किया जाएगा. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. परीक्षा में छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स पर अदालत में दलील पेश की गईं।

नीट पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है 1563 स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा दोबारा होगी. एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 1,563 से अधिक उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई है, जिन्हें एनईईटी-यूजी के लिए उपस्थित होने के दौरान हुए समय के नुकसान की भरपाई के लिए ‘ग्रेस मार्क्स’ दिए गए थे।

SC ने बताया कि समिति ने 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का निर्णय लिया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे. इन छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा. एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि परीक्षाएं 23 जून को आयोजित की जाएंगी और रिजल्ट 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे।

NEET-UG 2024 की काउंसलिंग पर रोक नहीं

इससे पहले सुनवाई में कोर्ट ने कहा, बाकी स्टूडेंट्स के लिए जारी काउंसलिंग चलती रहेगी. उसमें किसी तरह की रुकावट नहीं डाली जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, वह NEET-UG, 2024 की काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा. काउंसलिंग जारी रहेगी और हम इसे नहीं रोकेंगे. अगर परीक्षा होती है तो सब कुछ समग्रता से होता है इसलिए डरने की कोई बात नहीं है।

परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आज ही

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए के बयान को रिकॉर्ड में लेते हुए कहा 1563 छात्रों की दोबारा परीक्षा आज ही अधिसूचित की जाएगी. परीक्षा संभवतः 23 जून को आयोजित की जाएगी और परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे ताकि जुलाई में शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रभावित नहीं हो।

क्यों शुरू हुआ शक का सिलसिला

इस साल नीट यूजी का रिजल्ट आने के बाद से ही सुर्खियों में हैं. परीक्षा में धांधली का शक जताते हुए सवाल उठाए जा रहे थे. पहली बार 720 में से 720 नंबर पाने वाले 67 स्टूडेंट्स हैं, इन सभी की रैंक 1 है. इनकी परसेंटाइल 99.997129 बताई गई है. इसके अलावा कुछ स्टूडेंट्स के नंबर 719, 718, 717 इस तरह से दिए गए थे, जिनकी वजह से शक जाहिर किया जा रहा था. क्योंकि नीट पेपर में 1 सवाल 4 नंबर होता है. इसलिए 720 के बाद डायरेक्ट 4 के रेशों से मार्क्स कम होंगे. यानी 1 सवाल गलत हुआ तो 716 नंबर, दो गलत हुए तो 712 नंबर

NEET परीक्षा मुद्दे पर वकील श्वेतांक ने कहा, हमने NEET परीक्षा को लेकर जनहित याचिका दायर की थी. हमारा मुख्य मुद्दा NTA द्वारा पेपर लीक और अन्य गड़बड़ियों को लेकर था. अब कोर्ट ने निर्देश दिया है कि 23 जून को दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *