चम्पावत उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू.. जानिए अपडेट

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : चम्पावत विधानसभा में उपचुनाव के लिए मंगलवार 31 मई सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी वोटिंग के धीमी गति से चल रही है। यही हाल टनकपुर बनबसा में भी रहा। चम्पावत केंद्रीय प्राथमिक विद्यालय में पहला वोट तहसीलदार और एआरओ ज्योति धपवाल ने डाला। मतदान की प्रक्रिया को प्रेक्षक अल्का श्रीवास्तव ने बूथों पर आकर निरीक्षण किया। इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने भी कई बूथों की जानकारी ली। उम्मीद जताई जा रही है कि धीरे-धीरे मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

चंपावत में 106 दिनों बाद इस विधानसभा क्षेत्र के 96 हजार से अधिक मतदाता उपचुनाव में मतदान करेंगे। विस चुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट पर चुनाव हार गए थे। लेकिन राज्य में भाजपा की 46 सीटें आने के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। पार्टी आलाकमान ने चुनाव हारने के बावजूद एक बार फिर धामी को ही सीएम बनाया है। इसके लिए उन्हें उपचुनाव में उतरना पड़ा।

कैलाश गहतोड़ी ने दिया था इस्तीफा
चम्पावत से विधानसभा चुनाव जीते कैलाश गहतोड़ी ने विधानसभा अध्यक्ष को अपनी सदस्यता से इस्तीफा सौंपकर सीएम के लिए सीट छोड़ी थी। सीएम के खिलाफ कांग्रेन ने महिला प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी को मैदान में उतारा है। इसके अलावा दो और प्रत्याशी सपा समर्थित ललित मोहन भट्ट और निर्दलीय हिमांशु गड़कोटी भी चुनाव मैदान में हैं।

मतदाताओं की संख्या बढ़ी 
बीते चुनावों की अपेक्षा इस बार चम्पावत विस सीट पर मतदाताओं की संख्या 197 बढ़ी है। वर्तमान में 96213 कुल मतदाता 31 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 50171 पुरुष और 46082 महिलाएं पंजीकृत हैं। वहीं पहाड़ की अपेक्षा मैदानी क्षेत्र हर बार ही विस चुनावों के परिणाम में अहम भूमिका निभाता है। मैदानी क्षेत्र टनकपुर-बनबसा में 53 हजार से अधिक तो पहाड़ी इलाके में महज 43 हजार वोटर हैं।

दो माह पहले 66 फीसदी हुआ था मतदान
बीते विधानसभा चुनाव में चम्पावत विधानसभा सीट पर कुल 66 फीसदी मतदान हुआ था। तब कुल 63370 मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया था। इनमें से 30768 पुरुषों और 32602 महिला मतदाताओं ने वोट दिया था। महिला वोटर हर बार विजेता प्रत्याशी की जीत में अहम भूमिका निभाती आई हैं। दो माह पूर्व भी विस चुनाव में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने करीब 10 फीसदी अधिक मतदान किया था। इस बार उपचुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

चम्पावत विस सीट पर पहली बार हो रहा उपचुनाव
उत्तराखंड राज्य बनने के बाद चम्पावत विस सीट पर पहली बार उपचुनाव हो रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री खुद प्रत्याशी के तौर पर अन्य तीन प्रतिद्वंद्वियों का सामना करने को तैयार हैं। इससे पहले चार बार के उपचुनाव में तत्काली सीएम रामनगर, धुमाकोट, सितारगंज और धारचूला सीट पर चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। इसके साथ ही पहली बार यहां कांग्रेस ने किसी महिला प्रत्याशी को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है। यह भी पहली बार है जब राज्य बनने के बाद पहली बार कांग्रेस ने चम्पावत सीट पर अपना प्रत्याशी बदला है।

चंपावत उपचुनाव के लिए आज जारी हैं मतदान, सुबह से शुरू हुई वोटिंग
उप चुनाव के लिए चम्पावत विधानसभा में बनाए गए 151 मतदान स्थल,
96213 मतदाता करेंगे अपने मत का प्रयोग,
भाजपा और कांग्रेस में है मुख्य मुकाबला,भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी है मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी,
कांग्रेस से निर्मला गहतोड़ी है प्रत्याशी, कुल 05 लोग है चुनावी मैदान में,

चंपावत उपचुनाव को लेकर शुरू हुआ मतदान, मतदान केंद्र पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, वोट की अपील

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *