आपदा को लेकर हमेशा सचेत और सतर्क रहें अधिकारी : CM

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी – जनप्रतिनिधियो ंके सुझावों से क्षेत्र का सुनियोजित विकास होता है इसलिए अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनायें ताकि प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर हो। यह बात प्रदेश के मुख्य मंत्री पुष्कर सिह धामी ने सर्किट हाउस काठगोदाम में अधिकारियों की बैठक लेते हुये कही।


मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि मानसून की तैयारियां समानान्तर चले कही भी नालों, नहरों में कचरा भरा जाता है उसकी नियमित सफाई की जाए। उन्होंने कहा मानसून का अभी एक माह का समय है आपदा हेतु पूर्ण तैयारी करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा जनपद टिहरी के तोला गांव में 50 परिवारों के 300 लोगो को रेक्स्यू कर बचाया गया है। उन्होंने स्थानीय प्रशासन की सराहना की और कहा कि समय रहते पूरा गांव खाली नही किया जाता तो काफी जनहानि होती।


सीएम धामी ने कहा कि हमें मिशन के तहत कार्य को अंजाम देना होगा, मानसून सीजन समाप्त होने के बाद हम समस्याओं को भूल जाते है। इसलिए भविष्य में आने वाली समस्याओं के लिए हमें जागरूक होकर कार्य करना होगा। उन्होने कहा जिन योजनाओं का शिलान्यास हो गया है उन योजनाओं का लोकार्पण भी अवश्य हो ताकि सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस को समय से मिल सके।


उन्होने सडक की खराब हालत पर लोनिवि के मुख्य अभियंता को निर्देश दिये वर्षाकाल का सीजन चला रहा है अस्थाई तौर पर सडके गडडा मुक्त हों और टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर 15 सितम्बर से सडकों का कार्य प्रारम्भ करना 15 अक्टूबर तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जहां-जहां मार्गों पर जेसीबी लगी है उन जेसीबी मे जीपीएस सिस्टम अनिवार्य रूप से लगा हो यह भी सुनिश्चित कर ले।


जनपद में जल जीवन मिशन के तहत कार्यों पर मुख्यमंत्री ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और जेजेएम के मुख्य अभियंता को निर्देश दिये कि आगामी दिनों मे सभी व्यवस्थायें ठीक कर ली जांए शिकायत आने पर सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी।

उन्होने कहा जिन क्षेत्रों मे पाइप लाईन डालने हेतु खुदाई की गई है वहां के गडडे एक सप्ताह में भर दिये जाए तथा जिन क्षेत्रों जेजेएम के तहत लाईने डाली गई है यह भी सुनिश्चित कर लें उन लाईनों मे सुचारू पेयजल आम जनता को उपलब्ध हो।

इसलिए अधिकारी प्लानिंग के तहत कार्य कर समस्याआें का निदान करें। विधायक लालकुआ डा0 मोहन सिंह बिष्ट ने बताया कि उनके क्षेत्र के साथ ही जनपद में जल जीवन मिशन के कार्य पूर्ण नही हुये केवल 40 से 50 प्रतिशत कार्य हुआ है। श्री धामी ने नोडल अधिकारी जेजेएम को समयसीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।


मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि विद्युत बिलों में काफी त्रुटियां है। इसके समाधान के लिए जिन क्षेत्रों की शिकायत है वहा कैम्प लगाकर लोगों के बिलों मे त्रुटियों को सही किया जाए साथ ही उन्होंने मुख्य अभियंता विद्युत को स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देश भी दिये। उन्होने कहा इस सीजन गर्मी में शहरी क्षेत्र में विद्युत की आपूति प्रभावित हुई इसके लिए शहर में तीन विद्युत स्टेशन स्वीकृत हो चुके है शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये।


शहर में पेयजल संकट के बारे में उन्होंने कहा शीशमहल प्लांट की क्षमता बढाने हेतु प्रस्ताव की स्वीकृति मिल चुकी है आने वाले गर्मी के मौसम से पहले यह कार्य पूर्ण कर लिया जाए। उन्हांने कहा कि गौशालाओ हेतु धनराशि स्वीकृत कर दी शीघ्र निर्माण कार्य प्रारम्भ कर गौशालाओं को संचालित किया जा सकता है।


बैठक में मुख्यमंत्री ने वन महकमे के अधिकारियों को निर्देश कि जिन क्षे़त्रों में जीर्णशीर्ण व सूखे पेड है जिससे जनहानि हो सकती है, उन पेडों की शीघ्र कटिंग कराने के निर्देश दिये। उन्हांने कहा लोगों द्वारा बार-बार शिकायत की जाती है जो अनुचित है। उन्हांने वन महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिये कि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति ना हो।


उन्होंने कहा सरकार जल्द ही खेल विश्वविद्यालय का एक्ट लाने जा रही है इससे हमारे प्रदेश के प्रतिभावान खिलाडियों को राष्टीय एवं अन्तर्राष्टीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मना सकते हैं।


आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि मण्डल में जागेश्वर मार्ग भूस्खलन से बन्द है सोमवार तक उसे खोल दिया जायेगा तथा मण्डल के सभी एनएच आवागमन हेतु खुले है कुछ ग्रामीण सडकें बन्द है उन सडकों पर कार्य प्रगति पर है शीघ्र खोल दिया जायेगा। उन्हांने कहा मण्डल के आपदाग्रस्त 20 हजार परिवारों को आर्थिक सहायता राशि मुहैया करा दी गई है।


जिलाधिकारी वंदना ने कहा शहर में स्थायी गौशाला का निर्माण 3 करोड की लागत से 64 बीघा मे निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसकी क्षमता दो से ढाई हजार होगी। उन्होने बताया कि कैंची धाम बाईपास जो 64 करोड की लागत से बनना है उसकी टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है जून 2025 से पहले कार्य को पूर्ण कर लिया जायेगा।

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, विधायक बंशीधर भगत, रामसिंह कैडा, सरिता आर्या, डा0 मोहन सिंह बिष्ट,जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, दर्जा राज्य मंत्री गोविन्द सिह बिष्ट, डा0 अनिल कपूर डब्बू, मजहर नईम नवाब,सुरेश भटट, निवर्तमान मेयर डा0 जोगेन्द्र पाल सिह, दिनेश आर्य के साथ ही आयुक्त दीपक रावत, डीआईजी डा0 योगेन्द्र रावत, जिलाधिकारी वंदना, एसएसपी पीएन मीणा, डीएफओ सीएस जोशी, कुन्दन कुमार के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला सूचना अधिकारी नैनीताल 05946-220184

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *