उत्तराखंड में रिमझिम फुहारों के साथ इस दिन होगी मानसून की विदाई..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड के चार जिलों में बारिश होने की संभावना है, जबकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। तीन अक्तूबर तक इस तरह का मौसम बने रहने के आसार है।

उत्तराखंड से मानसून की विदाई का वक्त आ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिन में मानसून उत्तराखंड से विदा हो जाएगा। लेकिन उससे पहले कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि राज्य के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश एवं गर्जना के साथ बारिश होने की संभावना है। उधर, रविवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बादल लगे रहे।

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों के साथ ही मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतर हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।

पिछले कई दिनों से हो रही के कारण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली थी लेकिन रविवार को बारिश कम होने से पारा चढ़ गया। तापमान में बढ़ोतरी होने से दिन के समय गर्मी ने परेशान किया। रविवार को देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री के इजाफे के साथ 32.3 डिग्री रहा, जबकि रात का न्यूनतम तापमान भी तीन डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 23.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार मौसम के बदले पैटर्न के चलते तापमान में इस तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अक्तूबर में प्रदेश भर में मौसम साफ रहेगा। चटक धूप खिलने से मैदान से लेकर पहाड़ तक तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में मॉनसून समूचे उत्तर भारत से विदा ले लेगा। हालांकि पिछले दिनों लगातार हो रही बारिश का असर उत्तराखंड के ऊंचे स्थानों पर पड़ा। लगातार बारिश से भूस्खलन हुआ, निदयां उफान पर रहीं। यही पानी जब उत्तर प्रदेश में पहुंचा तो वहां भी बाढ़ का उत्पात जारी रहा। फिलहाल, अब लग रहा है कि मॉनसून की विदाई के साथ जनता को राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में कहीं-कहीं बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। देहरादून में भी आंशिक बादल रहने का अनुमान है। लेकिन कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बारिश के आसार बताए है, लेकिन अनुमान है कि 3 अक्टूबर को मॉनसून की उत्तराखंड से विदाई हो सकती है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *