उत्तराखंड के इन जनपदों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में बुधवार को भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने देहरादून सहित पांच जिलों के लिए ऑरेंज और रेड शेष जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सात जिलों में वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट है। अलर्ट को देखते हुए 3 जिलों में प्रशासन ने बुधवार को स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इन जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, शेष जनपदों में कहीं-कहीं गर्जना के साथ बिजली चमकने और तीव्र बारिश होने की संभावना है। हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में भी कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका हैं।

पौड़ी –

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है लगातार पर्वती क्षेत्र में हो रही बरसात के बीच भारत मौसम विज्ञान केंद्र भी लगातार चेतावनी जारी करता जा रहा है ताजा जानकारी के अनुसार भारत मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पौड़ी जनपद में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है।

बारिश की चेतावनी देखते हुए जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए कल(बुधवार ) 09 अगस्त को एक दिवस का अवकाश घोषित किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार जनपद में भारी वर्षा को देखते हुए 09 अगस्त को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्वशासकीय व निजी विद्यालय कक्षा 01 से कक्षा 12 व समस्त आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड हाईकोर्ट ने राज्य लोक सेवा आयोग से मांगा जवाब..

नैनीताल –


मौसम विभाग देहरादून के द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 09 अगस्त से 10 अगस्त के मध्य जनपद नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गई है, साथ ही वर्तमान में जनपद के समस्त पर्वतीय एवं मैदानी क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा होने व नदियों,नालों, गधेरों मेें तेज जलप्रवाह की सम्भावना को देखते हुये आपदा प्रबंधन एवं पुर्नवास उत्तराखण्ड शासन के आदेशों के क्रम मंे अपर जिला मजिस्टेªट/आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अशोक कुमार जोशी ने सम्भावित आपदाओं के प्रबंधन एवं न्यूनीकरण के दृष्टिगत 09 अगस्त को जनपद के समस्त विद्यालयों, निजी एवं सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के छात्र-छात्राओं एवं आंगनबाडी केेन्द्रों के लिए अवकाश घोषित किया है।


उन्होंने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुये 09 अगस्त को जनपद के समस्त विद्यालयों, निजी एवं सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के छात्र-छात्राओं एंव आंगनबाडी केेन्द्रों के लिए अवकाश घोषित किया है।
अपर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्व कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

चम्पावत –
मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत जनपद में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए छात्र, छात्राओं व नोनिहालो की सुरक्षा के मध्यनजर प्रभारी जिलाधिकारी/अध्यक्ष,आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंपावत हेमन्त कुमार वर्मा ने 09 अगस्त को जनपद के समस्त शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में, कक्षा 1 से कक्षा 12 तक संचालित समस्त शैक्षिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है। यह जानकारी देते हुए उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : पंतनगर एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी..प्रशासन में मचा हड़कंप

आफत बनी बारिश

उत्तराखंड में मौसम विभाग की चेतावनी के बीच मंगलवार रात मूसलधार वर्षा हल्द्वानी में आपदा बनकर आई। काठगोदाम क्षेत्र में कलसिया नाले के किनारे चार मकान बह गए।

पुलिस ने करीब 250 परिवारों को वहां से निकालकर नजदीकी इंटर कॉलेज में सुरक्षित पहुंचाया। हालात ऐसे बने कि नैनीताल रोड नाला बन गई और आवागमन घंटों थमा रहा। पुलिस, प्रशासन और नगर निगम की टीमें पूरी रात शहर में घूमकर लोगों की मदद में जुटी रहीं। वास्तविक नुकसान का आकलन बुधवार को हो सकेगा।

वर्षा से नैनीताल के बलियानाला पहाड़ी पर भूस्खलन की आशंका बढ़ गई है। खतरे को देखते हुए एसडीएम ने देर रात पहाड़ी के मुहाने पर बसे हरिनगर क्षेत्र का निरीक्षण कर खतरे की जद में रह रहे परिवारों को धर्मशाला में विस्थापित करने का निर्देश दिया। भारी वर्षा से केदारनाथ हाईवे का 50 मीटर हिस्सा बहा, होटल भी ध्वस्त चारधाम यात्रा मार्ग भी लगातार अवरुद्ध हो रहा है।

नारायणकोटी के पास गौरीकुंड (केदारनाथ) हाईवे का 50 मीटर हिस्सा बह गया है, जबकि यमुनोत्री हाईवे पर डाबरकोट के पास भूस्खलन होने से आठ घंटे बंद रहा। इस कारण 300 तीर्थ यात्रियों के 50 से अधिक वाहन फंसे रहे। बदरीनाथ हाईवे भी गोविंदघाट बलदौड़ा के पास डेढ़ घंटा अवरुद्ध रहा। टिहरी में तोता घाटी के पास भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुआ बदरीनाथ हाईवे अभी नहीं बन पाया है।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट का उत्तराखंड में वनाग्नि पर सख्त रुख,मुख्य सचिव तलब_फंड और लापरवाही...

यहां से यातायात को गजा होते हुए देवप्रयाग भेजा रहा है। गौरीकुंड हाईवे पर न्यालसू रामपुर में तीन मंजिला होटल चट्टान खिसकने से ध्वस्त हो गया। दरारें आने के कारण होटल इन दिनों बंद था। पौड़ी के दुगड्डा में भदालीखाल-मेरुवा मोटर मार्ग टूट गया। इसके मलबे से राजकीय प्राथमिक विद्यालय जखमलखोला का भवन धराशायी हो गया।

उत्तराखंड के कोटद्वार क्षेत्र में मंगलवार शाम से ही रुक-रुक कर मूसलधार बारिश का दौर शुरू हुआ, जो देर रात तक जारी है। जारी वर्षा के कारण कोटद्वार शहर व इससे लगे इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए।

पनियाली गदेरे के उफान पर आने के कारण नई जगह घरों व दुकानों में मलवा घुस गया। गिवई गदेरे के उफान पर आने से किनारे खड़ी दो बस गदेरे में समा गई। वर्षा के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। 

कोटद्वार क्षेत्र में हुई मूसलधार वर्षा से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। क्षेत्र की मालन, सुखरो व खो नदियों के साथ ही बरसाती गदेरे भी उफान पर हैं। पनियाली गदेरे के उफान पर आने से देवी रोड पर पनियाली गदेरे में बनी पुलिया खतरे में आ गई है।

पुलिस ने इस पुलिया से आवागमन बंद करवा दिया है। पनियाली गदेरे के उफान पर आने से देवी रोड, आमपड़ाव, कौड़िया सहित अन्य जगहों पर घरों व दुकानों में मलवा घुस गया है। साथ ही आमपड़ाव में एक अन्य पुलिया भी खतरे की जद में है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *