हल्द्वानी: यहां दो मासूमों की मौत से मचा हड़कंप, क्या है ये बीमारी ? स्वास्थ महकमा अलर्ट..

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : रेलवे स्टेशन के करीब इस मलिन बस्ती में अचानक दो मासूमों की मौत से हड़कंप मच गया है मलिन बस्ती में खांसी-बुखार जैसी सामान्य बीमारी से दो बच्चों की मौत का मामला सामने आया है। मरने वाले एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं। करीब 10 और बच्चों में भी इसी तरह के लक्षण पाए गए हैं। मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी बच्चों की जांच कर एक को एसटीएच में भर्ती कराया है।

अन्य बच्चों को खांसी-बुखार, स्कैबिज, शरीर में दाने होने पर विटामिन-ए दिया गया है। मामला हल्द्वानी शहर से लगी ढोलक बस्ती का है। यहां मजदूरी करने, कूड़ा बीनने वाले सैकड़ों परिवार रहते हैं। बस्ती में लक्ष्मी नाम की 6 साल की बच्ची और 4 साल के दीप को एक सप्ताह पहले बुखार और खांसी की दिक्कत हुई।

एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि हालत बिगड़ने पर दीप को उसके परिजनों ने एसटीएच में भर्ती करा दिया। उधर, लक्ष्मी के परिजन उसे घर पर रखकर ही दवाइयां देते रहे। 4 मई को दीप की एसटीएच और लक्ष्मी की घर पर मौत हो गई। इसके बाद बुखार-खांसी के लक्षण बस्ती के कई अन्य बच्चों में भी दिखाई देने लगे। क्षेत्र में काम करने वाली आशा फैसिलेटर ने इसकी जानकारी विभाग को दी।

विभाग की एक टीम शुक्रवार को ढोलक बस्ती पहुंची, जहां इन बच्चों की जांच की गई। इनमें से एक बच्चे को इलाज के लिए एसटीएच भेजा गया है। एक अन्य बच्चे के शरीर में हल्के दाने होने पर उसे परिजनों ने नजदीकी प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया है। जबकि, अन्य बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी गई है। डॉ. पंत ने बताया कि सभी बच्चों के सैंपल जांच को लिए गए हैं, रिपोर्ट आने के बाद ही बीमारी के कारणों का पता चल सकेगा।

जिन दो बच्चों की मौत हुई है उन्हें खांसी-बुखार की समस्या थी। इनमें से एक को एसटीएच में भर्ती किया था। जिसकी मौत होना आम बात नहीं है। इन मामलों में किसी स्तर पर लापरवाही तो नहीं हुई, इसकी जांच की जाएगी। अन्य बच्चों की भी जांच की गई है। रिपोर्ट आने के बाद ही बीमारी के असल कारणों का पता चल सकेगा।
डॉ. रश्मि पंत, एसीएमओ नैनीताल

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *