हल्द्वानी : पांचवा दिन- बनभूलपुरा हिंसा के बाद अब कैसे हैं हालात_ जानिये…देखें जब यहां पहुंचे ये 25…Video

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

सोमवार की सुबह हल्द्वानी की कई सड़कों पर चहल-पहल है। शहर में शांति कायम है। बनभूलपुरा कर्फ्यू प्रभावित इलाके को छोड़कर बाकी क्षेत्रों में स्कूल कॉलेजों को खोल दिया गया है तमाम व्यापारिक गतिविधियां पहले की तरह सुचारू हो गई हैं।

लोग, गाड़ियां, खुली दुकानें… हर दिन जैसा पहले वाला नज़ारा.लेकिन इसी शहर का एक ऐसा कोना भी है, जहां यहाँ की एक बड़ी आबादी अपने ही घरों, गलियों और मोहल्लों में क़ैद होकर रह गई है. ये वही कोना है जहाँ गुरुवार शाम को अतिक्रमण हटाने के दौरान एक हिंसक भीड़ ने पथराव किया, गाड़ियों को आग लगा दी और पुलिसकर्मियों पर हमला किया। आगज़नी की वारदातें हुई थाने को फूंक दिया गया।वही कोना है जहाँ हिंसा के तांडव में पांच लोगों की मौत हुई और दर्जनों घायल हुए। ये वही कोना है जिसकी चारों तरफ से ऐसी नाकेबंदी कर दी गई है कि न तो कोई अंदर जा सकता है और न ही कोई बाहर आ सकता है।

ये बनभूलपुरा है..

बनभूलपुरा, गाँधी नगर, आज़ाद नगर और ग़फ़ूर बस्ती एक-दूसरे से सटे हुए इलाक़े हैं ।

इस मामले में अब तक तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं और 30 गिरफ़्तारियां हुई हैं. पुलिस के मुताबिक़ सीसीटीवी फुटेज और अन्य सबूतों के आधार पर उपद्रवियों को चिन्हित कर गिरफ्तार करने का काम तेज़ी के साथ किया जा रहा है।

हल्द्वानी के वनभूलपूरा उपद्रव मामले में जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर उस क्षेत्र के 120 असलहों(वेपन)के लाइसेंसों को टेम्प्रेरिली(अस्थाई)निरस्त कर दिया है। प्रशासन ने इस क्षेत्र में नोटिस जारी कर सभी से अपने लाइसेंस और शस्त्र संबंधित थाने में जमा कराने को कहा है।

घटना के बाद ऊत्तराखण्ड समेत देशभर में इसकी भारी भर्त्सना हुई थी। सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए वहां 8 की रात से कर्फ्यू और शूट एट साइट के आदेश जारी किए थे। अब धीरे धीरे स्थितियां सामान्य होने के साथ ही प्रशासन हालातों पर काबू करने की कोशिश में लगा है। शहर के हालातों पर सूबे के मुखिया पुष्कर सिंह धामी और डीजीपी अभिनव कुमार सिंह लगातार अपनी नजर बनाए रखे हैं।

नैनीताल जिले में हल्द्वानी के वनभुलपुरा में पिछली 8 फरवरी को अतिक्रमण हटाते समय एक उपद्रव सामने आया था। उपद्रवियों ने अतिक्रमण हटाने आई नगर निगम की टीम, पुलिस वाले, जिला प्रशासन समेत कवरेज करने पहुंचे पत्रकारों पर भी पत्थर, पेट्रोल बम और तमंचे से फायरिंग की थी।

हल्द्वानी में बीते 8 फरवरी को बनभूलपुरा इलाके में अतिक्रमण ध्वस्तीकरण के दौरान थाने में आगजनी और उपद्रव के मामले में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करना शुरू कर दी है। मामले में तीन एफआईआर दर्ज हुई। जिसमें अब तक 30 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। कल 24 घंटे के अंदर पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई में 25 गिरफ्तारियां हुई जिसमें गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से भारी मात्रा में अवैध असलहे और कारतूस के अलावा थाने में आगजनी के दौरान लूटे गये वीपन्स भी बरामद किए गए हैं।

पुलिस कप्तान प्रह्लाद सिंह मीणा ने पत्रकार वार्ता कर बताया कि बनभूलपुरा क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के दौरान उपद्रवियों द्वारा पुलिस, प्रशासन, नगर निगम और मीडिया कर्मियों पर पथराव, आगजनी और गोलीबारी की हिंसक घटना करने वालों को चिन्हित कर गिरफ्तारियां की जा रही है।इसके लिए पुलिस की अलग अलग टीमों ने घटनास्थलों के पास के सी.सी.टी.वी.फुटेज खंगाले। इसके बाद आसपास के घरों में दबिश दी और नामजद व प्रकाश में आये अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से अवैध हथियार और कारतूस बरामद किये।

पुलिस ने नामजद अभियुक्त जुनैद के कब्जे से एक तमन्चा और 12 जिंदा कारतूस बरामद किए। इसके अलावा प्रकाश में आये अभियुक्त मो.निजाम के कब्जे से एक तमन्चा और 8 जिंदा कारतूस बरामद किये, जबकि महबूब उर्फ माकू के कब्जे से एक तमन्चा और 6 जिंदा कारतूस। शहजाद उर्फ कनकडा से एक तमन्चा और 10 जिंदा कारतूस, अब्दुल माजिद, शाजिद, मो.नईम, शाहनवाज, शकीर अहमद, इशरार अली, शानू उर्फ राजा, रईस उर्फ बिट्टू व अन्य को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से थाना बनभूलपुरा से उपद्रवियों द्वारा लूटे गये कुल 99 कारतूस (7.62 mm के 67 एवं 9 mm के 32 कारतूस) बरामद किये गये हैं।

वहीं एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा का कहना है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की निगरानी सोशल मीडिया सेल से की जा रही है। साथ ही आरोपियों की सीडीआर आदि की जांच भी की जा रही है ताकि उपद्रव करने वालों को जल्द से जल्द पकड़ा जा सके। पुलिस ने जिन आरोपियों को पकड़ा है, उनके व्हाट्सएप भी खंगाले जा रहे हैं। पुरानी चैट भी वापस लाने के लिए कंपनी को लिखा जा सकता है।

बनभूलपुरा थाने में आगजनी और उपद्रव की घटना के मामले में 25 गिरफ्तार उपद्रवियों का आज शोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में मेडिकल कराया गया है। पुलिस कस्टडी में लाये गए सभी आरोपियों को देखने के लिए भीड़ का जमावड़ा लग गया। मेडिकल के बाद सभी 25 आरोपियों को कोर्ट ले जाया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई सशस्त्र सेना बल की कंपनी भी हल्द्वानी में पहुंच चुकी है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *