पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग के आंकड़े देखिये_EVM में कैद दिग्गजों की किस्मत..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

लोकसभा चुनाव 2024 : दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनावी महाकुंभ का विधिवत शंखनाद हो गया है। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले फेज में शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर जमकर वोटिंग हुई।

चुनाव आयोग के मुताबिक, देशभर में शाम 7 बजे तक 60.03 फीसदी मतदान हुई। इस दौरान मणिपुर में भारी हिंसा की सूचना मिली है। पश्चिम बंगाल में भी हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाएं सामने आईं। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक पोलिंग बूथ पर लाठी-डंडे चले। कांग्रेस-बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प हुई। इसमें कुछ लोग घायल भी हुए। हालांकि, जल्द पुलिस प्रशासन ने स्थिति को संभाला।

वहीं छत्तीसगढ़ में एक ग्रेनेड लॉन्चर के गोले में दुर्घटनावश ब्लास्ट होने से सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई। चुनाव के दौरान कुछ और जगहों से भी छुटपुट घटनाओं की सूचना आई। फिलहाल पहले दौर की वोटिंग संपन्न हो चुकी है। ECI की ओर से शाम 7 बजे तक जारी आंकड़ों में 60 फीसदी के लगभग मतदान हुआ। ये साल 2019 लोकसभा चुनाव के आंकड़ों से कुछ कम ही रहा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : IFS धनंजय मोहन बने वन महकमें के नये मुखिया(हॉफ)

अगर बात उत्तराखंड राज्य की करें तो यहां पांच लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्वक तरीके से मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई है।

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर आज शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत के जो रुझान आए हैं, लोकसभा चुनाव – 2024 में 53.56 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 2019 के लोस चुनाव में पांचों सीटों पर 58.01 प्रतिशत वोट पड़े थे। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय जोगदण्डे ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी।

मत प्रतिशत गिरने पर विजय जोगदण्डे ने कहा कि, शादी – विवाह और मौसम की वजह से हो सकता है मत प्रतिशत में कई आयी है। हालाँकि अभी कई मतदान केंद्रों के फाइनल आंकड़े प्राप्त नहीं हुए है, जिनके आंकड़े आने के बाद मत प्रतिशत 55 से 56 प्रतिशत फाइनल आंकड़ा रहने की उम्मीद है। वहीं पोस्टर बैलेट और वृद्ध जनों को पहले कराए गए मतदान के आंकड़े भी अभी जुड़ने बाकी है। नैनीताल जिले में एक मतदानकर्मी का निधन सड़क हादसे की वजह से हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल समेत धधक रहे कुमाऊं के जंगल,बड़ा नुकसान_देखें आंकड़े,वायुसेना का हेलीकॉप्टर और 576 कर्मचारी मोर्चे पर…Video

शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत लोकसभा वार..

नैनीताल लोकसभा में 59.36 प्रतिशत मतदान,

टिहरी लोकसभा में 51.01 प्रतिशत मतदान

गढ़वाल लोकसभा में 48.79 प्रतिशत मतदान

अल्मोड़ा लोकसभा में 44.43 प्रतिशत मतदान

हरिद्वार लोकसभा में 59.01 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव का पहला चरणः शाम पांच बजे कहां कितनी वोटिंग?


पश्चिम बंगाल और बिहार से इतर बाकी राज्यों के मतदान प्रतिशत की बात करें तो शाम पांच बजे तक त्रिपुरा में 76.10, असम में 70.77, पुडुचेरी में 72.84, मेघालय में 69.91, मणिपुर में 68.62, सिक्किम में 68.06, जम्मू कश्मीर में 65.08, अरुणाचल प्रदेश में 63.97, छत्तीसगढ़ में 63.41, लक्षद्वीप में 59.02, अंडमान और निकोबार द्वीप में 56.87, नागालैंड में 55.02।

उत्तराखंड में 53.56 और मिजोरम में 53.03 प्रतिशत मतदान हुआ. बड़े राज्यों के वोट परसेंटेज पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश में 57.54, तमिलनाडु में 62.08, मध्य प्रदेश में 63.25, महाराष्ट्र में 54.85 और राजस्थान में 50.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

लोकसभा चुनाव: पहले चरण में इन दिग्गज नेताओं की दांव पर किस्मत

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : CM धामी ने कुमाऊं मंडल में वनाग्नि की घटनाओं पर दिए सख़्त निर्देश,अधिकारियों की छुट्टियां रद्द..


आम चुनाव के पहले चरण के मतदान के साथ ही कई सियासी दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटें थी, जिसमें से वीवीआईपी सीटों की संख्या बहुत बड़ी है।

इस फेज की वोटिंग के पूरा होने के साथ देश के नौ केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. 
पहले चरण में जिन वीवीआईपी सीटों पर सबकी नजर थी, उसमें से यूपी की कैराना, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत के साथ पश्चिम बंगाल की कूचबिहार, बिहार की गया और जमुई।

महाराष्ट्र की नागपुर, मध्यप्रदेश की सीधी, जबलपुर, मांडला, छिंदवाड़ा, असम की डिब्रूगढ़ और जोरहाट, छत्तीसगढ़ की बस्तर, राजस्थान की बीकानेर, चूरू, जयपुर ग्रामीण, नागौर सीट, त्रिपुरा की त्रिपुरा पश्चिम सीट, तमिलनाडु की चेन्नई दक्षिण, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम, सालेम, नीलगिरी, कोयंबटूर, शिवगंगा, उत्तराखंड की गढ़वाल और हरिद्वार के साथ ही मेघालय की तुरा सीट है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *